कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य

Interesting Facts On Computer
Interesting Facts On Computer

क्या आप जानते हैं ?

1. कंप्यूटर को हिन्दी में ‘संगणक’ या ‘अभिकलित्र’ कहा जाता है ।
2. भारत में कंप्यूटर का प्रथम प्रयोग 16 अगस्त 1886 ईसवी को बेंगलुरु के प्रधान डाकघर में किया गया जबकि भारत का प्रथम पूर्ण कंप्यूटरीकृत डाकघर नई दिल्ली है।
3. हर क्षेत्र में कंप्यूटर के वृहद अनुप्रयोग के कारण आधुनिक युग को कंप्यूटर युग की संज्ञा दी गई है।

4. 2 दिसंबर प्रतिवर्ष विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
5. चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए “आधुनिक कंप्यूटर विज्ञान का जनक” या “कम्प्यूटर का पितामह” कहा जाता है।
6. आधुनिक कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान अमेरिका के डॉक्टर बान न्यूमैन का है इन्हें डाटा और अनुदेश दोनों को बायनरी प्रणाली 0 और 1 में संग्रहित करने का श्रेय दिया जाता है।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet/
  2. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer/

7. ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में बेल लैबोरेट्रीज के जॉन वारडीन, विलियम साकले और वाल्टर ब्रिटेन ने किया । अर्धचालक पदार्थ सिलिकन या जर्मेनियम का बना ट्रांजिस्टर एक्टिव स्विचिंग डिवाइस (Switching Device) है।
8. इंटीग्रेटेड सर्किट (आई.सी./ IC ) का विकास 1958 में जैक किल्बी तथा रॉबर्ट नोयी द्वारा किया गया सिलिकॉन की सतह पर बने इस प्रौद्योगिकी को माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स का नाम दिया गया। यह चीप(chip) अर्धचालक पदार्थ सिलिकन(Si) या जर्मेनियम(Ge) के बने होते हैं।

9. पॉप अप (Pop-up ) वेब ब्राउजिंग (web browsing) दौरान स्वयं खुलने वाला विज्ञापन का विंडो है।
10. आलू के चिप्स के आकार के होने के कारण इंटीग्रेटेड सर्किट को नाम दिया गया ।
11. कंप्यूटर निर्माण उद्योग में अग्रणी होने के कारण भारत का बेंगलुरु शहर “सिलिकॉन वैली(Silicon Valley)” के नाम से प्रसिद्ध है।

12. ब्लूटूथ(Bluetooth) एक औद्योगिक मानक है जिसकी सहायता से रेडियो तरंगों द्वारा काम दूरी पर बेतार तकनीक द्वारा कंप्यूटर को नेट से जोड़ा जा सकता है
13. स्मार्टफोन एक तरह का फोन है जिसमें कंप्यूटर की लगभग सभी सुविधाएं मौजूद रहती है।
14. विश्व का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएम का ब्लू जीन (Blue Gene) है जो 47 8.2 ट्रिलियन करना है प्रति सेकंड कर सकता है।

15. भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर का है जिसका विकास टाटा समूह की सीआरएल कंप्यूटेशन रिसर्च लैब, पुणे (CRL Computation Research Lab, Pune) द्वारा किया गया है। यह 118.9 गणना प्रति सेकंड कर सकता है। यह विश्व का चौथा सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है।
16. कंप्यूटर को अक्सर “सिस्टम” कहा जाता है क्योंकि इसमें अनेक युक्तियां एक साथ मिलकर दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य को संपन्न करते हैं तथा एक निश्चित परिणाम प्राप्त करते हैं।

17. इनपुट और आउटपुट युक्तियों को एक साथ बाहिया युक्तियां पेरीफेरल डिवाइसेज कहते हैं क्योंकि यह मुख्य कंप्यूटर( सी.पी.यू. ) को चारों ओर से घेरे रहते हैं।
18. माइकर(MICR) में 0 से 9 तक संख्या और चार चिन्हों (कुल 14 कैरेक्टर) का प्रयोग किया जाता है।
19. बारकोड(BCR/Bar Code Reader) रीडर लेजर बीम का प्रयोग करता है तथा परावर्तित किरणों के द्वारा डाटा को कंप्यूटर में डालता है।

19. पेन ड्राइव पेन के आकार का इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी उपकरण है ।कंप्यूटर के यूनिवर्सल सीरियल बस (यू.एस.बी./USB) से जोड़कर उपयोग किया जाता है।
20. WLL का पूरा रूप है – वायरलेस इन लोकल लूप(Wireless in Local Loop) है। यह एक स्थानीय बेतार तकनीक है जिसमें टेलीफोन और डेटा संचरण की सुविधा प्रदान की जाती है।

👉Follow us at Facebook:

https://www.facebook.com/SK-Study-Point-Siliguri

👉Follow us at QUORA:

https://www.quora.com

👉Follow us at Instagram:

https://www.instagram.com/skstudypointsiliguri/

21. लेसर का पूरा नाम लाइट एमप्लीफिकेशन बाई स्टिम्युलेटेड एमिशन आफ रेडिएशन/ Light Amplification By Stimulated Emission of Radiation है । लेजर(LASER) का आविष्कार थियोडोर मेमैन किया था।
22. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जो विंडोज ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर पर कार्य करता है।

23. ईमेल का आविष्कार अमेरिका के वैज्ञानिक आर. टॉमलिंसन ने 1971 ईस्वी में किया । पहला फ्री ईमेल सेवा हॉटमेल(Hot mail) के जन्मदाता सबीर भाटिया हैं।
24. वर्ल्ड वाइड वेब(www) का विकास टीम बर्नर्स ली ने 1989 में किया। इन्हें वर्ल्ड वाइड वेब का संस्थापक कहा जाता है।
25. विंडोज में फाइल का नाम 255 कैरेक्टर तक हो सकता है जिसमें खाली स्थान भी शामिल है पर विशेष चिन्हों का प्रयोग नहीं किया जाता है।

26. बैंकों में एटीएम (ऑटोमेटिक टेलर मशीन/Automatic Teller Machine) वैन( डब्ल्यू. ए. एन./WAN) का एक उदाहरण है।
27. वाईफाई (WiFi)का अर्थ होता है- वायरलेस फिडेलिटी(Wireless Fidelity)। इसका उपयोग बेतार तकनीक द्वारा कंप्यूटर के दोनों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए किया जाता है।
28. बॉब नोयी तथा गार्डन मूरे ने सम्मिलित रूप से इंटेल(Intel) नामक कंपनी की स्थापना की ।

29. मोटोरोला के डॉक्टर मार्टिन कूपर ने मोबाइल फोन का आविष्कार किया।
30. बिल गेट्स तथा पॉल एलेन ने मिलकर 1975 ईस्वी में माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन की स्थापना की।
31.डॉक्टर राज रेड्डी पहले भारतीय हैं जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी(Ph.D.) की है।

32. मजबूत चुंबकीय क्षेत्र बनने के कारण मॉनिटर का स्क्रीन का लाया रंगहीन हो जाता है। जोकि एक वायरस की तरह कार्य करता है। अतः मॉनिटर का प्रयोग करते समय सभी चमक के उपकरणों को हटा देना चाहिए।

5/5
error: Content is protected !!