अधूरी नींद

HALF-SLEEP

HALF SLEEP

नींद बहुत महत्वपूर्ण क्यों है? आधी नींद क्या है? अच्छी नींद के लिए सबसे अच्छे तरीके क्या हैं? इस लेख के माध्यम से जानने पर आपके सभी प्रश्नों को हल कर दिया जाएगा।

कहीं आपको गुस्सैल तो नहीं बना रही है अधूरी नींद

बेशक कई बार आपको नींद से ज्यादा काम जरूरी लगता है ।अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो संभल जाएंगे। अमेरिका के एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि रात में नींद पूरी जरूर लें नहीं तो गुस्सा हो जाएंगे। अगर 2 घंटे भी कम सोएंगे तो जलाते हुए और गुस्से से ही दूसरों से बात करेंगे।

शोधकर्ताओं का कहना है की रात में केवल 2 घंटे कम नींद भी आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसा पहली बार है जब मनोवैज्ञानिकों ने यह साबित किया है कि चिड़चिड़ा हट झुंझलाहट और गुस्से का सीधा संबंध । अधूरी नींद से है- नींद की कमी । आपकी चिंता और उदासी बढ़ा देती है और खुशी तथा उत्साह जैसे भाव आप से दूर कर देती हैं ।

लेकिन आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता नींद की कमी और क्रोध के बीच के संबंध को पुष्ट करना चाहते थे । इससे पहले हुए बहुत से अध्ययन या बताते हैं कि ब्रिटेन और अमेरिका में बड़े स्तर पर लोग नींद की कमी की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

किस तरह किया गया अध्ययन?

नींद किस तरह से गुस्से के लिए जिम्मेदार हैं – यह जानने के लिए शोधकर्ताओं ने 42 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया:- एक समूह ने सामान्य नींद ली जबकि दूसरे समूह के प्रतिभागियों की रात की नींद में दो रातों तक 2 से 4 घंटे की कटौती की गई । इसमें शोधकर्ताओं ने देखा कि कम नींद लेने वाले प्रतिभागी चिड़चिड़ापन और गुस्सा दिखाने लगे। शोधकर्ताओं द्वारा या अध्ययन अमेरिका की आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के द्वारा किया गया।

https://www.skstudypointsiliguri.com/wrong-career

रॉयल सोसायटी फॉर पब्लिक हेल्थ के शोध में मौजूद आंकड़ों के अनुसार व्यक्ति औसतन रात में 6.8 घंटे सोता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रात में 6 या 7 घंटे से कम सोने वाले लोगों की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है । प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से कैंसर पर आने का खतरा बढ़ जाता है । कल तक नींद ज्यादा से ज्यादा लें ताकि रात की नींद स्वास्थ्य को प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हुए सुधारें।

Related Topics:-

  1. One Liner- Political Science
  2. One Liner – Geography
  3. One Liner- Science
  4. One Liner- General Knowledge
  5. One Liner- General Studies
  6. One Liner- History

अच्छी नींद पाने के उपाय

1. दिन में एक अच्छी झपकी लें
अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में कम से कम 10 से 20 मिनट तक नींद लें।

2. गुनगुने पानी से नहाएं
सोने से करीबन 20 से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाए ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

3. सोने से पहले कसरत न करें
कसरत करने से नींद अच्छी आती है क्योंकि इससे दिमाग को शांति मिलती है लेकिन कसरत करने के फौरन बाद सोने से बचें।

4. खाने में बदलाव करें
सोने से करीबन 3- 4 घंटे पहले ही खाना खा लें क्योंकि खाते ही सो जाने से एसिड(acid) फूड पाइप में पहुंच जाता है जिससे सीने में जलन हो सकती है।

5. अकेले सोएं
ज्यादातर लोगों को रोशनी आवाजें वह तापमान में बदलाव होने के कारण ठीक से नींद नहीं आती है। इसीलिए अकेले सोने की कोशिश करें।

यह बताया जाता है कि एक व्यक्ति को करीब-करीब 6 से 7 घंटे प्रति दिन सोना चाहिए किंतु या नींद रात की होनी चाहिए तो वह नींद एक व्यक्ति को फ्रेश (ताजा ) रखता है।

किसी कारणवश अगर रात में सो नहीं पाते हैं, नींद पूरी नहीं होती है तो कोशिश करना चाहिए कि दिन में उस नींद को पूरा करने नैपिंग (napping) भी जरूरी होता है जो दिमाग को तुरंत फायदा पहुंचाता है और फ्रेशनेस शरीर में ला देता है।

मैंने यह भी देखा है कि नींद अच्छी नहीं होने के कारण मेरे पापा कभी-कभी चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाते हैं, कभी-कभी गुस्सैल रहते हैं या उनके रूटीन या बोले दिनचर्या के अनुसार ही दिखता है ।

भले ही सभी यह स्वीकार करते हैं कि नींद अच्छी होनी चाहिए किन्तु यह भूल जानते हैं रात का मतलब ही होता है कि जल्दी खाना खाकर सो जाएं ताकि सुबह जल्दी से उठ जाएं । याद रखें कि रात की नींद बहुत ही महत्वपूर्ण होती है । रात को किसी भी जरूरी काम को सोचते हुए ना गवाएं। रात सोने के लिए है तो रात में नींद पूरी होनी चाहिए अधूरी नींद समस्याओं को लेकर आती है।

SK TEAM

error: Content is protected !!