HOW TO DEFEAT SLEEP
नींद को हराएं

क्या आप नींद को हरा सकते हो? क्या तरीके हैं जिनकी मदद से आप नींद को हरा सकते हैं? देखिए इन आप अपने अंकों को बढ़ाने के लिए 10 अध्ययन ट्रिक्स का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

क्या आप नींद को हरा सकते हो? क्या तरीके हैं जिनकी मदद से आप नींद को हरा सकते हैं ?यह कोई नयी बात नहीं है कि नींद किसी को नहीं आती है। पर नींद काम के समय आये तो गलत बात तो है ही। और समस्या तब बन जाती है जब छात्र -छात्रायें जब अध्ययन करते रहे तथा वह नींद से गिफाफतार हो जाये। है न चिंता की बात ?.

जब मैं अध्ययन(Study) करती हूँ , तो नींद एक निंजा की तरह मेरे ऊपर सो जाती है। नींद मेरे मेज(table) पर, मेरे रूम में, यहाँ तक मेरे सामने के पेज पर भी रेंगती है । नींद रेंगना या सही शब्दों में कहे की नींद का आना बहुत ही परेशान करने लगता है । नींद मुझे गर्दन से पकड़ती है, मुझे आगे और पीछे धकेलती है और नींद मुझे पर चिल्लाती है क्योंकि मैं अपना चेहरा धोने लगती हूँ । काश, मैं आईने (Mirror) में देखता और वहाँ फिर से … नींद, नींद और नींद । लेकिन नींद, और कोई अन्य व्याकुलता नहीं रहेगी।

हम इस अध्ययन को पूरा कर लेंगे, और यहाँ हम इसे करने जा रहे हैं:लेकिन नींद और कोई अन्य व्याकुलता नहीं रहेगी।

अब तैयार हो जाइए हम इस अध्ययन को पूरा कर लेंगे, और यहाँ बताया गया है कि हम इसे कैसे करेंगे:

#1 एक अध्ययन स्थान (Study Place) खोजें -

पढ़ाई हेतु आपके लिए एक अच्छा अध्ययन स्थान चुनना बहुत ज़रूरी है। कारण यह कि एक अच्छी कुर्सी ध्यान को केंद्रित करता है और पढ़ने के लिए एक मेज भी अनिवार्य है। सुनिश्चित करें कि यह स्पॉट केवल उत्पादकता के लिए उपयोग किया जाता है। याद रखें कि जैसे ही आपका शरीर उस क्षेत्र में जाता है आपका मस्तिष्क अवचेतन रूप से सोचता है कि यह काम का समय है।

बिस्तर एक भयानक जगह है….. अध्ययन के मामले में। …. क्योंकि मैं लेट कर पढ़ते पढ़ते सो जाती थी। बहुत अधिक आरामदायक होने के कारण आप बहुत आसानी से सो जाते हैं बिस्तर पर ।

#2 हर दिन अध्ययन करें :-

यह ज्ञात है कि एक परीक्षा के लिए द्वि घातुमान ( बिंज रीडिंग/ binge-reading )पढ़ने के बजाय हर दिन कम समय के लिए अध्ययन करना जरुरी ही नहीं, अनिवार्य है।
यदि आप motivated महसूस नहीं करते हैं, तो हमेशा पहले छोटे लक्ष्य निर्धारित करें। अपने आप को बताएं कि आप केवल एक पैराग्राफ को पढ़ने जा रहे हैं, और यदि आप उस पैराग्राफ को देखते हैं, यदि आप दूसरे के लिए प्रयास कर सकते हैं, तो एक और, जब तक कि यह ऊपर न हो जाए। यह वास्तव में आपके अध्ययन में भी सुधार करेगा।

#3 ब्रेक लें

अध्ययनों से यह पता चला है कि लगभग 45 मिनट के बाद आपका ध्यान कमजोर होता है और यह सभी के लिए अलग-अलग होता ही है। इस तकनीक को आप आज़माएं जहां आप समय की एक छोटी सी जगह के लिए अध्ययन करते हैं की सोचते हैं।
उदाहरण के लिए 25 मिनट कहते हैं, फिर पांच मिनट के लिए ब्रेक लें और दूसरे 25 के लिए अध्ययन करें। जब तक आप तीन 25 मिनट की अवधि तक अध्ययन नहीं करते तब तक चक्र दोहराएं तथा फिर 10 मिनट का समय लें। आपने जो भी अध्ययन किया है उसका त्वरित व्यक्तिगत सारांश त्यार कर लें। यदि आप फिर से शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो फिर से शुरू करने से पहले अधिक लंबा ब्रेक लें। पढ़ाई करते समय हमेशा पानी पीने की कोशिश करें।

#4 मदद के लिए पूछें :-

यदि आप अकेले अध्ययन नहीं कर सकते हैं,आपको यह सोचना होगा की क्या आप ग्रुप में कंसन्ट्रेट कर सकते हैं। तो एक मित्र या दो मित्रों को बुला ले या एक जगह बैठ जाएं और एक साथ अध्ययन करें। एक फ़ोन पर जाएं, बस सुनिश्चित करें कि आप पीरियड्स(Periods) के लिए अध्ययन करते हैं।

फिर अपने आप को ब्रेक के दौरान बात करने की अनुमति दें ताकि आपके पास प्रकोप न हों जो समय बर्बाद कर सकते हैं। यह कोशिश करें कि आकार में तीन लोगों पर अध्ययन समूह न हों, संख्या बढ़ने पर उत्पादकता बहुत कम हो सकती है और आप अपने मकशद से दूर हो जायेंगे।

#5 प्रेरित रहें :-

एक दृष्टि बोर्ड(विशन बोर्ड/ Vission Board), उद्धरण9Quotes) या अन्य छोटी चीजों के साथ अपने अध्ययन स्थान या कमरे को भरें। आप अपने कुछ लक्ष्यों को अपने मोबाइल पर चित्रों के रूप में भी डाल सकते हैं ताकि हर बार जब आप इसे खोलते हैं तो आपका वॉलपेपर(wallpaper) आपको याद दिलाता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं।

अध्ययन करना बहुत आसान नहीं है, इसलिए आपको यह करना होगा कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप कर सकते हैं। इसलिए कुछ प्रेरक भाषण सुनने की कोशिश करें और अपने आप को मोटिवेटेड(Motivated) रखना चाहिए।

कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य जानने के लिए, इसे पढ़ें।

कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य

यह आपको सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग (BPSC), Rly, SSC, आदि में मदद करने वाला है।

#6 दूसरों को बातें समझाएं :-

कोशिश यह होनी चाहिए कि आप अपने ज्ञान के साथ कंजूस न बनें। अपने दोस्तों या सहपाठियों से सवाल पूछें और उन्हें भी आपसे सवाल पूछने दें। संभावना है कि यदि आप उन्हें अच्छी तरह से समझा सकते हैं, तो आपके पास सामग्री की अच्छी समझ और उसपर पकड़ होगी।

#7 परीक्षा-शैली प्रक्रियाओं का अभ्यास करें: -

याद रखें कि परीक्षा में आपके ग्रेड / मार्क्स का बहुत योगदान हो सकता है। एक निश्चित विषय को पढ़ने के बाद अपने लिए परीक्षा शैली के प्रश्न बनाने की कोशिश करें क्योंकि लेख पद्धति (Writing Skill)  के कारण ही अच्छे मार्क्स / स्कोर आते हैं । जब आप पर्याप्त प्रश्न (सवाल ) प्राप्त कर लेते हैं, तो आप एक पूर्ण परीक्षा के पेपर और खुद का समय भी बता सकते हैं। समयबद्ध अभ्यास का अत्यधिक महत्व होता है। यह एक बात है, लेकिन इसे लागू करने के लिए दूसरे को जानना और इसे पर्याप्त तेजी से लागू करना अत्यंत आवश्यक होता है।

#8 ब्रेन स्नैक्स खाएं -

पढ़ाई के दौरान लेकिन स्वस्थ तरीके से आपके तनाव के स्तर को कम करना बहुत ही जरुरी होता है। इसके लिए केला, चॉकलेट, और अन्य मस्तिष्क खाद्य पदार्थ जैसे स्नैक्स महत्वपूर्ण होते हैं। इनका सेवन करना सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

हालांकि,अध्ययन करने से पहले इससे बचने की सलाह दी जाती है क्यों कि ब्रेन स्नैक्स ज्याद खा लें तो नींद क्या दूर भागेगी … नहीं न। .. आपको नींद आने लगेगी।

#9 तैयार रहें -

अध्ययन करना शुरू करने से पहले अपने पाठ्यक्रम की जांच करना सुनिश्चित करें ताकि आप जान सकें कि आपको क्या अध्ययन करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से आप सिलबस के ही टॉपिक को स्टडी कर सकें और आप अत्यधिक विषयों से बच सकेंगें। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि अध्ययन अवधि ही पहले आपको उन सभी साधनों को इकट्ठा करना होगा, जिससे आप उत्पादकता समय बर्बाद नहीं हो, समय का इस्तेमाल सही तरह से होता रहे।

भले ही आप सिलेबस पर विशिष्ट होना चाहते हैं, पर थोड़ी अतिरिक्त जानकारी के लिए अन्य स्रोतों को पढ़ने से डरना नहीं चाहिए। आप उसी विषय पर ज्ञान वर्धन हेतु गूगल कर सकते हैं , यूट्यूब पर वीडियो भी देख कर कांसेप्ट को क्लियर कर सकते हैं। ज्ञान वही अच्छा होता है जिसके कारन आप उसपर अपनी पकड़ दिखा दें। ऐसा होने से आप फिजिक्स को बायोलॉजी के साथ मिक्स नहीं करेंगें।

#10 जानिए आपके लिए क्या काम करता है -

कुछ छात्र छात्राएं दृश्य सीखने वालेहोते हैं जबकि कुछ बेहतर तरीके से व्याख्यान देने पर सीखते हैं , समझ जाते हैं ।हमारे कुछ दोस्त गीत गाना, चित्र बनाना या रैप करना चाहते हैं जो वे सीख सकते हैं। जानिए साल के शुरुआती दिनों में प्रयोग करके आपके लिए क्या काम आता है। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा समय के करीब प्रयोग न करें। पता करें कि आपके लिए क्या काम करता है।

मुझे किसी विषय को पढ़ने के बाद अच्छी कल्पना के साथ YouTube वीडियो देखना पसंद है। मुझे कुछ YouTube वीडियो देखने का बहुत शौक है। अपने आप को जानना महत्वपूर्ण होता है।

error: Content is protected !!