समस्याओं का सामना करते हुए कैसे अध्ययन करें:

कई छात्र-छात्राओं अक्सर अध्ययन करने के तरीके के बारे में किसी भी समय पर सुझाव देते हैं। हमेशा पढ़ाई के नए तरीके सीखना उनके लिए फायदेमंद होगा। बड़ी संख्या में छात्र बताते हैं कि वे निराश हैं और सोचते हैं कि वे कभी पकड़ नहीं सकते। किसी असाइनमेंट को पूरा करने के लिए एक आवश्यक संसाधन को भूल जाना, जहां इसे सुबह तक या बाद में भी पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है, एक और समस्या है जो समयसमय पर फसलों को काटती है।

समयसमय पर आपके सामने आने वाली समस्याओं के छह संभावित कार्यसमाधान यहां दिए गए हैं:-

1. एक सहपाठी को बुलाओ:

कक्षा में अपने कुछ साथी छात्रों से फोन नंबर एकत्र करें। जितने हो सके उतने हो जाओ और फिर उन लोगों को सुलझाओ जो सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं। आप वास्तव में प्रत्येक वर्ग के लिए एक अनौपचारिक अध्ययन समूह बना रहे हैं और निराशा के समय में आसानी से एकदूसरे पर आकर्षित हो सकते हैं। जब तक पहले पाँच या छह लोग कमरे में आते थे, तब तक ऐसे लोगों की एक सूची होती है जो किसी भी मदद की ज़रूरत होने पर आपकी मदद कर सकते हैं।

2. हमेशा अपने शिक्षक से संपर्क करें:

अपने शिक्षक से संपर्क करने की क्षमता एक शक्तिशाली उपकरण है जो कई छात्र प्रभावी रूप से उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं। मैंने कई शिक्षकों को छात्रों के लिए एक वेबसाइट, टेलीग्राम, व्हाट्सएप और यूट्यूब चैनल बनाए रखने के लिए देखा है। कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं। यानी सोशल मीडिया। आपके पास SK Study Point Siliguri जाने का विकल्प भी है जो आपको बहुत सारी अध्ययन सामग्री और हिंदी में सहायता प्रदान कर सकता है।

कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य जानने के लिए, इसे पढ़ें। यह आपको सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग (BPSC), Rly, SSC, आदि में मदद करने वाला है।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य https://skstudypointsiliguri.com/कंप्यूटर-के-कुछ-रोचक-तथ्य
  2. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet
  3. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer

3. होमवर्क सहायता साइटों का उपयोग करना याद रखें:

मिडिल स्कूल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए, स्कूल जिले और शिक्षकों द्वारा अक्सर होमवर्क सहायता साइटों को बनाए रखा जाता है।

जब संसाधन आपके लिए उपलब्ध हो तो हमेशा इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करें। कई साइटें उपलब्ध हैं। आप इसे Google कर सकते हैं और आप किसी भी साइट को देख सकते हैं जो समस्या को हल करने में आपकी सहायता कर सकती है।

4. परिवार के किसी सदस्य की मदद लें:

जब हर तरह से असफल रहा है तो परिवार के किसी सदस्य से यह पूछने का एक तरीका है कि आप इस समस्या के बारे में कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपके विद्यालय में परिवार के सदस्य जितनी उच्च श्रेणी के होते हैं, जानकारी उतनी ही मूल्यवान होती है। कॉलेज के छात्र हमेशा यह पूछ सकते हैं कि एक विकल्प के रूप में वे उन समस्याओं से कैसे निपटते हैं।

5. एक पेशेवर ट्यूटर खोजें:

यदि कोई वास्तव में किसी विशेष पाठ्यक्रम से जूझ रहा है, तो आप एक पेशेवर ट्यूटर पा सकते हैं, जो आपको बेहतर समझ सकता है। वे स्कूली शिक्षा के हर स्तर पर उपलब्ध हैं। कॉलेज के छात्रों को हमेशा विशिष्ट समस्याओं के माध्यम से उनकी मदद करने के लिए एक इच्छुक स्नातक छात्र मिल सकता है।

SHOP AT ROYAL STORE WITH AMAZON AFFILIATE LINK AND GET BENEFITTED.

ROYAL STORE के AMAZON AFFILIATE लिंक और लाभ प्राप्त करने के साथ रॉयल स्टोर पर खरीदारी करें।

6. एक समूह में अपनी पढ़ाई करें:

समूहों में अध्ययन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रत्येक सदस्य को उनकी समस्याओं का समाधान खोजने में मदद करता है। साधारण तथ्य यह है कि अध्ययन समूह आपको दो महत्वपूर्ण तरीकों से मदद करते हैं। सबसे पहले, वे आपके अध्ययन में एक संरचना और जिम्मेदारी जोड़ सकते हैं जो गायब है यदि आप केवल अकेले अध्ययन करते हैं।

दूसरी ओर , इससे भी अधिक महत्वपूर्ण, यह सच है कि अध्ययन समूहों के सदस्य अपनी ताकत का योगदान देते हैं और ताकत से सिखाकर एक-दूसरे की कमजोरियों का समर्थन करते हैं। यहां तक ​​कि समूहों के सबसे चतुर में, समूह में निहित विविधता इसकी ताकत में योगदान करती है।

ये तरीके हर संभावना को कवर नहीं कर सकते हैं। लेकिन हताशा पर काबू पाने और हाथ में काम के साथ हो रही एक अच्छी शुरुआत है और यह भी होशियार अध्ययन का एक तरीका है।

error: Content is protected !!