स्कूल मैगज़ीन के लिए आप कैसे लिखेंगे लेख(आर्टिकल)?

लेख लेखन (Article Writing)

HOW TO WRITE SCHOOL ARTICLE
ARTICLE WRITING

लेख लेखन : “ यदि आप अपनी स्कूल पत्रिका के लिए एक लेख लिख रहे हैं तो आप अपने साथी छात्रों के लिए लिख रहे हैं। वे लोग हैं जो समान हैं। ”

यदि आप अपने स्कूल पत्रिका (School Magazine) के लिए एक लेख लिख ( How To Write Article For School Magazine In Hindi ) रहे हैं तो आप अपने साथी छात्रों के लिए लिख रहे हैं। वे ऐसे लोग हैं जो समान आयु के हैं जैसे आप कृपालु या संरक्षक नहीं हैं। उनके पास आपके जैसा ही दृष्टिकोण है, यह बड़ी संख्या में दोस्तों को लिखने जैसा है।

सही दृष्टिकोण संरक्षक नहीं होना चाहिए। इस बारे में उत्साहित रहें कि आप इस बारे में क्या लिख रहे हैं, यह आपके लेख में आएगा। आश्वस्त रहें, आपका लेख छात्रों को कुछ अच्छा और संभवतः नया करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए होगा। दिलचस्प हो, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका टुकड़ा उबाऊ हो जाएगा और साथ ही साथ लिखा नहीं जाएगा। अपने लेख को वैयक्तिकृत(Personalize) करें, जब आप कर सकते हैं तो मैं के बजाय हम(We) का उपयोग करें, यह पाठकों को संलग्न करेगा।

रजिस्टर आपके पास कुछ अनौपचारिक विषय होंगे जिन्हें हल्के-फुल्के तरीके से लिखा जा सकता है। औपचारिक विषयों पर बहुत गंभीर होना पड़ेगा। लेकिन आपके पास एक संयोजन रजिस्टर भी है, तो आप इसे थोड़ा हल्के ढंग से शुरू और समाप्त कर सकते हैं लेकिन मुख्य शरीर गंभीर होना चाहिए।

प्रारूप (FORMAT) शीर्षक(TITLE) परिचय (INTRODUCTION) बॉडी एंडिंग(Body Ending)

शीर्षक :-  इसे दिलचस्प बनाएं, जितना अधिक दिलचस्प शीर्षक उतना ही अधिक लोगों को पढ़ने में मज़ा आएगा।

उदाहरण के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, परीक्षा के नसों का इलाज

इसके लिए विचारों को प्राप्त करने के लिए कई अंग्रेजी समाचार पत्र / पत्रिकाएं पढ़ें।

परिचय :-  आप अपने लेख को एक प्रश्न के साथ शुरू कर सकते हैं, यह पाठकों को कहानी से खुद को संबंधित करता है। एक प्रश्न यह भी बताता है कि लेख किस बारे में है। इस शब्द के उपयोग से आप इसे और अधिक भरोसेमंद बना सकते हैं। इसके अलावा, कई में से एक का उपयोग करें, क्योंकि इससे पाठक को लगता है कि वे अकेले नहीं हैं।

संक्रमण (TRANSITION) :-  यदि आप उद्घाटन में एक प्रश्न का उपयोग करते हैं तो आपको एक संक्रमण वाक्य का उपयोग करना होगा। यह लेख के शरीर के परिचय से लिंक है। यदि विषय एक गंभीर प्रकृति का है, तो यह औपचारिक भाषा की शुरुआत का भी प्रतीक है। उदा: सुस्त और तनावग्रस्त दिखना? खैर, चिंता मत करो। आपको पूरी शाम बाथरूम में बिताने की ज़रूरत नहीं है। स्वास्थ्य या सौंदर्य पर अनुच्छेद पर आधार कर भी आप आर्टिकल लिख सकते हैं। 

समाप्ति :- एक लेख का अंत छोटा होना चाहिए। यह परिचय और संक्रमण के रूप में एक ही रजिस्टर होना चाहिए। यह लेख भी संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए, ताकि आप अपनी राय व्यक्त कर सकें और पाठक को कुछ सोचने के लिए छोड़ सकें।

लेख का मुख्य भाग :-  इससे पहले कि आप लेख लिखना शुरू करें यह तय करें कि आप इसे किस रजिस्टर में लिखेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके लेख के मुख्य भाग में पूरे रजिस्टर समान हों।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. नवरात्रि क्यों मनाया जाता है ? https://skstudypointsiliguri.com/navratri/
  1. छठ पूजा क्या है ?  https://skstudypointsiliguri.com/chhath-puja/

प्रकार के परीक्षा प्रश्न :-  आपके विचार या राय देने / समस्याओं के समाधान के लिए और आगे तर्क देने के खिलाफ और सलाह देने के साथ सलाह / सुझाव देना

इस प्रकार के प्रश्न के लिए और इसके विरुद्ध तर्क / विचार को आगे रखना अनौपचारिक और औपचारिक रजिस्टर दोनों में शामिल है। आपको अनौपचारिक रजिस्टर में शुरू करना होगा और इसके साथ समाप्त होना होगा। प्रश्न का निकाय औपचारिक रजिस्टर में होगा।

कहानी का शरीर (BODY OF STORY) :- एक अनुच्छेद: समय को जोड़ने वाले शब्दों का उपयोग करें जैसे कि, इन दिनों, आजकल, हाल ही में, अब तक आदि। पैरा दो: तर्क के एक पक्ष को सामने रखें। निम्नलिखित वाक्यांशों को शामिल करें, यह एक तथ्य है, कुछ लोगों का तर्क है कि, या मुख्य तर्कों में से एक। अपने तर्क का समर्थन करें। अनुच्छेद तीन: तर्क के वैकल्पिक पक्ष को सामने रखें।

शब्दों का प्रयोग करें, दूसरी ओर / हालांकि, / फिर भी शब्दों को जोड़ने के रूप में। दोनों पैराग्राफ 2 और 3 के लिए शब्दों का समर्थन करें, जो / यह / जिसका अर्थ है कि परिणाम / परिणामस्वरूप ।

स्कूल अनुच्छेद :-  सुनिश्चित करें कि आपका परिचय स्पष्ट है और बताता है कि लेख किस बारे में है। परिचयात्मक पैराग्राफ / प्रश्न के अंत में कहानी को औपचारिक भाषा और गंभीर विषय पर वापस लाने के लिए अपने संक्रमण वाक्य का उपयोग करें। और अंत में, अंत पैराग्राफ( Paragraph) में परिचय के लिए एक समान भाषा होनी चाहिए।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य https://skstudypointsiliguri.com/कंप्यूटर-के-कुछ-रोचक-तथ्य
  2. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet
  3. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer
error: Content is protected !!