MUTUAL FUND
MUTUAL FUND

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एक ओपन-एंडेड प्रोफेशनलली मैनेजेड इनवेस्टमेंट फंड (open ended professionally managed investment fund) है, जो कई निवेशकों से सिक्योरिटीज खरीदने के लिए पैसा निकालता है।

म्यूचुअल फंड स्टॉक और बॉन्ड के लिए एक वैकल्पिक निवेश विकल्प नहीं है, बल्कि यह कई निवेशकों के पैसे को जमा करता है और स्टॉक, बॉन्ड, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और अन्य प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करता है।

म्यूचुअल फंड खरीदना एक बड़े पिज्जा का छोटा टुकड़ा खरीदने जैसा है। म्यूचुअल फंड यूनिट के मालिक को फंड के लाभ, हानि, आय और व्यय का एक आनुपातिक हिस्सा मिलता है।

दरअसल म्यूचुअल फंड्स को 1890 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में पेश किया गया था। प्रारंभिक अमेरिकी फंड आम तौर पर एक निश्चित संख्या वाले शेयरों के साथ बंद होते थे जो अक्सर पोर्टफोलियो नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) से ऊपर की कीमतों पर कारोबार करते थे। रिडीजेबल शेयरों के साथ पहला ओपन-एंड म्यूचुअल फंड 21 मार्च, 1924 को मैसाचुसेट्स इन्वेस्टर्स ट्रस्ट , जो आज भी अस्तित्व में है और एमएफएस निवेश प्रबंधन (MFS Investment Management) द्वारा प्रबंधित के रूप में स्थापित किया गया था।

एक म्यूचुअल फंड एक प्रकार का वित्तीय वाहन (financil vehicle) है, जो कई निवेशकों से एकत्र किए गए धन(money) के पूल (pool) से बना होता है, जैसे कि स्टॉक(Stock), बॉन्ड(Bonds), मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स(money market instruments) और अन्य परिसंपत्तियों(assets) में निवेश करने के लिए।

म्युचुअल फंड पेशेवर पैसे प्रबंधकों (managers) द्वारा संचालित होते हैं, जो फंड की संपत्ति को आवंटित करते हैं और फंड के निवेशकों के लिए पूंजीगत लाभ(Capital Gains) या आय (income) का उत्पादन करने का प्रयास करते हैं। म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो (portfolio) को संरचित किया जाता है और इसके प्रॉस्पेक्टस(Prospectus) में बताए गए निवेश उद्देश्यों से मेल खाता है।

👉Follow us at Facebook:

https://www.facebook.com/SK-Study-Point-Siliguri

👉Follow us at QUORA:

https://www.quora.com

👉Follow us at Instagram:

https://www.instagram.com/skstudypointsiliguri/

म्यूचुअल फंड को समझें:-

म्युचुअल फंड, निवेश करने वाली जनता से धन(money) एकत्र करते हैं और उस धन का उपयोग अन्य प्रतिभूतियों(securities), आमतौर पर Stocks और bonds को खरीदने के लिए करते हैं।

म्यूचुअल फंड कंपनी का मूल्य उस प्रतिभूतियों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है जिसे वह खरीदने का फैसला करता है। इसलिए, जब आप म्यूचुअल फंड की एक यूनिट या शेयर खरीदते हैं, तो आप उसके पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को खरीद रहे होते हैं, या इससे अधिक सटीक रूप से, पोर्टफोलियो के मूल्य का एक हिस्सा।

“म्यूचुअल फंड के शेयर में निवेश करना ” स्टॉक के शेयरों में निवेश करने से अलग है। स्टॉक(Stocks) के विपरीत, म्यूचुअल फंड(mutual fund) शेयर अपने धारकों को कोई मतदान अधिकार नहीं देते हैं। म्यूचुअल फंड का एक हिस्सा सिर्फ एक होल्डिंग के बजाय कई अलग-अलग शेयरों या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रत्येक म्यूचुअल फंड का एक विशिष्ट घोषित उद्देश्य होता है

फंड का उद्देश्य फंड के प्रॉस्पेक्टस में रखा गया है, जो कानूनी दस्तावेज है जिसमें फंड, उसके इतिहास, उसके अधिकारियों और उसके प्रदर्शन के बारे में जानकारी होती है।

ROYAL STORE
AMAZON AFFILIATE

Here the following POSTS you are going to read our all Study Materials on different topics based Madhyamik Pariksha 2021:-

  1. Hindi Madhyamik 2021
  2. Madhyamik Theorems 2021
  3. Chemical Bonding |Physical Science| WBBSE CLASS 10
  4. Current Elrctricity |PHYSICAL SCIENCE WBBSE CLASS 10

Mutual Fund की मूल बातें

नेट एसेट वैल्यू(Net Asset Value) या एनएवी(NAV)

एनएवी निधि की प्रति इकाई कुल परिसंपत्ति मूल्य (व्यय का शुद्ध) है और इसकी गणना एएमसी द्वारा प्रत्येक व्यावसायिक दिन के अंत में की जाती है।

NAV की गणना कैसे की जाती है?

दैनिक गणना में पोर्टफोलियो में सभी प्रतिभूतियों का मूल्य। इससे सभी खर्चों में कटौती की जाती है और निधि में इकाइयों की संख्या से विभाजित परिणामी मूल्य निधि का एनएवी है।

व्यय अनुपात( Expense Ratio)

एएमसी(AMC) एक वार्षिक शुल्क, या व्यय अनुपात लेते हैं जो प्रशासनिक व्यय, वेतन, विज्ञापन व्यय, दलाली शुल्क आदि को कवर करता है। 1.5% व्यय अनुपात का मतलब है कि एएमसी प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों में प्रत्येक 100 रुपये के लिए रु। 50 का शुल्क लेता है।

एक फंड का खर्च अनुपात आम तौर पर प्रबंधन के तहत फंड के आकार का होता है, न कि अर्जित रिटर्न के लिए। आम तौर पर, फंड को चलाने की लागत फंड के आकार में वृद्धि की तुलना में धीमी हो जाती है – इसलिए, फंड में जितनी अधिक संपत्ति होती है, उतना कम इसका व्यय अनुपात(Expence Ratio) होना चाहिए।

भार( LOAD)

वितरण लागतों की भरपाई के लिए कुछ एएमसी के पास अपने फंड [एंट्री लोड(Entry Load) और / या एग्जिट लोड(Exit Load)] पर बिक्री शुल्क, या भार है। ऐसे फंड जिन्हें बिना बिक्री शुल्क के खरीदा जा सकता है, नो-लोड फंड कहलाते हैं।

NOTE:-

फंड की रणनीति और प्रदर्शन को उजागर करने वाले दो प्रमुख दस्तावेज हैं

1) प्रोस्पेक्टस (कानूनी दस्तावेज) और 2) शेयरधारक रिपोर्ट (सामान्य रूप से त्रैमासिक)।

ओपन एंड (Open Ended Fund) / क्लोज एंडेड फंड्स (Close Ended Fund)

1) ओपन एंडेड फंड(Open Ended Fund)

स्कीम की अवधि के दौरान, निवेशक अपने एनएवी (किसी भी लोड चार्ज के नेट) पर फंड स्कीम (फंड यूनिट्स खरीद / बेचकर) दर्ज कर सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं। तेजी से, ए.एम.सी. ज्यादातर खुले-अंत वाले फंड जारी कर रहे हैं।

2) क्लोज-एंडेड फंड्स (Close Ended Fund)

योजना की अवधि समाप्त होने के बाद ही Redemption हो सकता है। हालांकि, क्लोज-एंडेड फंड स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं और निवेशक द्वितीयक बाजार में इकाइयां खरीद / बेच सकते हैं (कोई लोड नहीं है)।

क्यों Mutual Fund में निवेश करें?

प्रोफेशनल मनी मैनेजमेंट (Professional Money Management)

फंड मैनेजर एक सुसंगत निवेश रणनीति को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं जो फंड के लक्ष्यों को दर्शाता है। फंड मैनेजर बाजार और आर्थिक रुझानों की निगरानी करते हैं और सूचित निवेश निर्णय लेने के लिए प्रतिभूतियों का विश्लेषण करते हैं।

विविधता (Diversification)

जोखिम कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है (यह समझने के लिए कि क्यों, पढ़ने के लिए विविधता की आवश्यकता है)। म्यूचुअल फंड निवेशकों को उनकी निवेश जरूरतों के आधार पर संपत्ति में विविधता लाने का अवसर प्रदान करते हैं।

लिक्विडिटी(Liquidity)

निवेशक किसी भी कारोबारी दिन अपनी म्यूचुअल फंड यूनिट बेच सकते हैं और थोड़े समय के भीतर अपने निवेश पर वर्तमान बाजार मूल्य प्राप्त कर सकते हैं (आमतौर पर तीन से पांच दिन)।

सामर्थ्य (Affordability)

म्यूचुअल फंड के लिए न्यूनतम प्रारंभिक निवेश अधिकांश फंडों के लिए काफी कम है (कुछ योजनाओं के लिए 500 रुपये से कम)।

सुविधा (Convenience)

अधिकांश निजी क्षेत्र के फंड आपको आवधिक खरीद योजनाओं, स्वचालित निकासी योजनाओं और ब्याज और लाभांश के स्वत: पुनर्निवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। म्यूचुअल फंड आपको विस्तृत रिपोर्ट और बयान भी प्रदान करते हैं जो रिकॉर्ड-रखने को सरल बनाते हैं। आप आसानी से अपने बस ज्यादातर अखबारों के व्यावसायिक पृष्ठों की समीक्षा करके या हमारे म्यूचुअल फंड्स अनुभाग का उपयोग करके म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन की निगरानी कर सकते हैं ।

लचीलापन और विविधता (Flexibility and variety)

आप रूढ़िवादी, ब्लू-चिप स्टॉक फंड्स, सेक्टोरल फंड्स, फंड्स से लाभ उठा सकते हैं, जिसका उद्देश्य मामूली विकास के साथ आय प्रदान करना है या जो रिटर्न की तलाश में बड़े जोखिम उठाते हैं। आप संतुलित फंड भी खरीद सकते हैं, या जो एक ही फंड में स्टॉक और बॉन्ड को जोड़ सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश पर कर लाभ

(Tax benefits on Investment in Mutual Funds)

1) सभी म्यूचुअल फंड लाभांश पर 100% आयकर छूट

2) इक्विटी फंड्स – शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स पर 15% टैक्स लगता है। दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ लागू नहीं है।

डेट फंड – शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स पर आपके द्वारा लागू स्लैब दरों के अनुसार कर लगाया जाता है। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स कम होना चाहिए – फैक्टर इंडेक्सेशन बेनेफिट के बिना कैपिटल गेन्स पर 10% और फैक्टर इंडेक्सेशन बेनेफिट के बाद कैपिटल गेन्स पर 20%।

3) 65% से अधिक के इक्विटी एक्सपोजर के साथ ओपन-एंड फंड्स (बजट 2006 में 50% से 65% तक संशोधित) 1999-2000 से 3 साल की अवधि के लिए लाभांश कर के भुगतान से छूट दी गई है।

नोट:-

इक्विटी फ़ंड वे होते हैं जहाँ निवेश योग्य निधियों को घरेलू कंपनियों में इक्विटी शेयरों में निवेश किया जाता है और इस तरह के निधियों की कुल आय का 65% से अधिक होता है।

5/5

MUTUAL FUND

म्यूच्यूअल फण्ड

MUTUAL FUND
MUTUAL FUND

Know all about MUTUAL FUND and its some basics on which you asre going to invest your value money in market.

जानिए MUTUAL FUND और इसकी कुछ मूल बातें, जिनके बारे में आप अपने मूल्य के पैसे को बाजार में निवेश करने जा रहे हैं।

MUTUAL FUND

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एक ओपन-एंडेड प्रोफेशनलली मैनेजेड इनवेस्टमेंट फंड (open ended professionally managed investment fund) है, जो कई निवेशकों से सिक्योरिटीज खरीदने के लिए पैसा निकालता है।

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

 

  1. CLASS 10 THEOREMS https://skstudypointsiliguri.com/class-10-theorems/
  2. CLASS 10 THEOREMS https://skstudypointsiliguri.com/class-9-theorems-wb-board
  3. व्यक्ति विशेष अंक https://skstudypointsiliguri.com/व्यक्ति-विशेष-अंक
  4. प्रतिवेदन https://skstudypointsiliguri.com/report-writing-in-hindi
  5. कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य https://skstudypointsiliguri.com/कंप्यूटर-के-कुछ-रोचक-तथ्य
  6. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet
  7. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer
  8. Indian Dance( नृत्य ) https://skstudypointsiliguri.com/dance
  9. NATIONAL & INTERNATIONAL DAYS ) https://skstudypointsiliguri.com/national-international-days
  10. Scholarship Exam for Students: NMMSE ) https://skstudypointsiliguri.com/scholarship-exam-for-students-nmmse

👉Follow us at Facebook:

https://www.facebook.com/SK-Study-Point-Siliguri

👉Follow us at QUORA:

https://www.quora.com

👉Follow us at Instagram:

https://www.instagram.com/skstudypointsiliguri/

error: Content is protected !!