One Liner Geography
One Liner Geogrphy

भूगोल के रोचक तथ्य

सामान्य अध्ययन हेतु उपयोगी बनाने के लिए परीक्षा उपयोगी अध्ययन सामग्री का संक्षिप्त एवं बेजोड़ संकलन तैयार किया गया है ताकि प्रायः परीक्षा में पूछे जाने योग्य प्रश्नों का संकलन आपको फायदा पहुंचाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य अध्ययन का यह आर्टिकल कवर करने में सहायक है और आप इसकी सहायता से महत्वपूर्ण “One Liner – Geography ” को तैयार कर लीजिये जो एग्जाम्स( परीक्षा) में अक्सर पूछे जाते हैं।

1. उत्तर भारत का मैनचेस्टर कानपुर को दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कोयंबटूर को तथा भारत का मानचित्र तथा बोस्टन अहमदाबाद को कहा जाता है।
2. जूट निर्मित सामान के उत्पादन की दृष्टि से प्रथम स्थान पश्चिम बंगाल (80%) तथा दूसरा स्थान आंध्र प्रदेश (10 %) है।

3. भारत की सबसे बड़ी एलुमिनियम कंपनी नाल्को है नेशनल एलुमिनियम कंपनी इसकी स्थापना 1981 ईस्वी में दामन जोरी, कोरापुट (उड़ीसा) और अंगुल (उड़ीसा) हुआ था।
4. ऊनी वस्त्र का सबसे बड़ा केंद्र मुंबई है। पर याद रखें कि श्रीनगर उत्तम किस्म की पश्मीना ऊन से निर्मित जरी के काम वाले ऊनी वस्त्र के लिए प्रसिद्ध है।
5. चीन के बाद भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक देश है।

6. भारत में सबसे बड़ा कागज उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल है। अखबारी कागज उद्योग का पहला कारखाना 1947 ईस्वी में अखबारी कागज मिल के नाम से नेपानगर मध्य प्रदेश में स्थापित किया गया था।
7. 1951 में स्थापित भारतीय उर्वरक निगम ने सिंदरी में एक विशाल कारखाने की स्थापना की जो एशिया का सबसे बड़ा रासायनिक उर्वरक संयंत्र है।

8. वर्तमान में विश्व का चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत है। भले ही सर्वाधिक गाने का उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है लेकिन चीनी के उत्पादन में प्रथम स्थान महाराष्ट्र है। चीनी मिलों की सर्वाधिक संख्या महाराष्ट्र में होने के कारण ही ऐसा संभव होता है। (गन्ने में सुक्रोज की मात्रा अधिक होती है)।

9. कोलकाता, हल्दिया, पारादीप, विशाखापट्टनम, एन्नोर, चेन्नई, तूतीकोरिन, पोर्ट ब्लेयर आदि पूर्वी तट पर स्थित भारत के बंदरगाह हैं वहीं कांडला, न्हवाशोवा (मुंबई) मर्मू गोवा, न्यू मंगलौर, कोचीन आदि पश्चिमी तट पर स्थित भारत के बंदरगाह हैं। नावाशेवा (न्हवशोवा) और कांडला प्राकृतिक तथा ज्वारीय बंदरगाह है जबकि जबकि कोलकाता एक कृत्रिम बंदरगाह है। पारादीप कृत्रिम बंदरगाह में देश का सबसे गहरा बंदरगाह है।

10. इटली का एटना तथा Stramboli, इक्वाडोर का कोटोपैक्सी, भारत का बैरन दीप (अंडमान निकोबार) आदि प्रमुख जागृत(Active/ एक्टिव) ज्वालामुखी है। इटली का विसुवियस तथा हवाई दीप का मोनोलोआ प्रसुप्त (dormant/डॉर्मेंट) ज्वालामुखी है । ईरान का कोह-ए- सुल्तान, म्यानमार का माउंट पोपा जापान का फ्युजियमा तथा तंजानिया का किलिमंजारो मृत (Extinct /एक्सटिंक्ट) ज्वालामुखी है।

Go through ONE LINER – HISTORY to and note down many Interesting Facts /Information on History.

GENERAL STUDIES(समान्य अध्ययन ): HISTORY(इतिहास )

11. ओजोन गैस की अधिकता के कारण ओजोन परत को सुरक्षा कवच कहा जाता है जबकि पृथ्वी का सुरक्षा वॉल्व ज्वालामुखी को कहते हैं ।

12. सूर्य से पृथ्वी को प्राप्त कुल ऊष्मा का 51% ही पृथ्वी के द्वारा प्रयुक्त होता है और शेष 49% भाग परावर्तित या नष्ट हो जाता है।

13. 21 जून को उत्तरी गोलार्ध में सबसे बड़ा दिन और दक्षिणी गोलार्ध में सबसे छोटा दिन होता है जबकि 22 दिसंबर को उत्तरी गोलार्ध में सबसे छोटा दिन होता है और दक्षिणी गोलार्ध में सबसे बड़ा दिन होता है।

14. पृथ्वी दोपहर को 12:00 बजे अधिकतम सौर ऊर्जा प्राप्त करती हैं परंतु उच्चतम तापमान 12:00 बजे ना होकर दिन में 2:00 बजे होती है क्योंकि वायुमंडल पृथ्वी से धीरे-धीरे उस्मा प्राप्त करता है इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 12:00 रात्रि में ना होकर प्रातः काल 4:00 से 5:00 के बीच होता है।

15. चिनूक (यूएसए तथा कनाडा), फान (स्विटजरलैंड), हरमट्टन (सहारा रेगिस्तान), खमसिन( मिश्र), सिराकी (इटली – इसी के कारण इटली में रक्त वर्षा होती है ), सिमूम(अरब रेगिस्तान), ब्लैक रोलर (उत्तरी अमेरिका), नॉर्वेस्टर (न्यूजीलैंड) लू (उत्तरी भारत) सामुन( इरान) आदि गर्म हवाएं हैं जबकि मिस्टरल (फ्रांस), बोरा (युगोस्लाविया के एड्रियाटिक तट पर), ब्लीजार्ड (साइबेरिया), पेम्पेरो(अर्जेंटीना), नार्दर (यूएसए), विली विली (ऑस्ट्रेलिया), कैप डाक्टर ( साउथ अफ्रीका) इत्यादि ठंडी हवाएं हैं।

16. सहारा रेगिस्तान- अल्जीरिया, चाड,  मिस्र, लीबिया, माली, मॉरिटानिया, मोरक्को, नाइजर, सूडान, ट्यूनीशिया और पश्चिमी सहारा- कुल 11 देशों से घिरा है।

17. उष्णकटिबंधीय घास स्थलों में प्रमुख सवाना (पूर्वी अफ्रीका), कंपोस( ब्राज़ील), लानोस (वेनेजुएला) और शीतोष्ण कटिबंधीय घास स्थलों में पंपास (अर्जेंटीना), प्रेयरी (उत्तरी अमेरिका) और (दक्षिण अफ्रीका), स्टेपी (मध्य एशिया), डॉन (ऑस्ट्रेलिया) प्रमुख है।

18. प्रशांत महासागर की आकृति वृत्ताकार, अटलांटिक महासागर की आकृति S के आकार का और हिंद महासागर की आकृति त्रिभुजाकार है ।

19. हिमालय एटलस, आल्प्स, रॉकी, एंडीज तथा ग्रेट डिवाइडिंग रेंज मोड़दार पर्वत के उदाहरण हैं। आरावली, सतपुड़ा, विंध्याचल, पश्चिमी घाट तथा पूर्वी घाट अवशिष्ट पर्वत के उदाहरण हैं।

20. पेलीकन, साइबेरियन क्रेन, स्टॉरक, फ्लैमिंगो, पिनटेल, बत्तख, कर्लीयू आदि प्रवासी पक्षियों के उदाहरण हैं।

21. ग्रेफाइट को “काला सीसा” और चाय “ग्रीन गोल्ड” कहा जाता है।

Go through ONE LINER – HISTORY to and note down many Interesting Facts /Information on History.

GENERAL STUDIES(समान्य अध्ययन ): HISTORY(इतिहास )

22. बिग बैंग सिद्धांत: ब्रह्मांड की उत्पत्ति के संबंध में सर्वाधिक मान्य सिद्धांत है बिग बैंग सिद्धांत । इसके प्रतिपालक बेल्जियम के जॉर्ज लैमेन्टर हैं। इसके अनुसार लगभग 15 अरब वर्ष पूर्व एक विशालकाय अग्नि पिंड के विस्फोट से ब्राह्मण की उत्पत्ति हुई है। ब्रह्मांड के रहस्य को जानने के लिए यूरोपियन सेंटर फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सीइआरएन/CERN )द्वारा जिनेवा में लार्ज हैड्रन कोलाइडर (एलएचसी/LHC) नामक ऐतिहासिक महाप्रयोग सफलतापूर्वक किया गया। इसमें प्रोटोन बीमों को लगभग प्रकाश की गति से टकराया गया तथा ‘हिग्स बोसोन’ के निर्माण का प्रयास किया गया। वैज्ञानिकों का मानना है कि ‘गॉड पार्टिकल’ के नाम से जाने जाने वाला ही ‘हिग्स बोसोन ‘में ही ब्रह्मांड के रहस्य छिपे हैं।

23. ब्रह्मांड में अनुमानतः एक सौ अरब आकाशगंगा (गैलेक्सी ) हैं।असंख्य तारों से मिलकर एक आकाशगंगा बनती है। हमारी आकाशगंगा को ‘मंदाकिनी'(Milkyway) कहा जाता है । यह सर्पिलाकार है।

24. एंड्रोमेडा हमारी आकाशगंगा का सबसे निकटतम आकाशगंगा है। प्रॉक्सिमा सेंचुरी सूर्य का निकटतम तारा है।

25. सभी ग्रह सूर्य की परिक्रमा पश्चिम से पूर्व दिशा में करते हैं परंतु शुक्र(Venus) और अरुण (यूरेनस/Uranus) इसके अपवाद हैं, यह पूर्व से पश्चिम दिशा में परिक्रमा करते हैं।

26. पृथ्वी को नीला ग्रह(Blue Planet) कहा जाता है क्योंकि 71% भाग पर जल और 29% भाग पर स्थल है।

27. शुक्र(Venus) ग्रह का आकार एवं द्रव्यमान में पृथ्वी के बराबर होने के कारण इसे पृथ्वी का ‘जुड़वा ग्रह’ या ‘पृथ्वी का भगिनी’ ग्रह कहा जाता है।

29. पृथ्वी के ग्लोब में कूल 181 अक्षांश रेखाएं होती हैं यह कल्पित रेखाएं एक दूसरे के समानांतर होती हैं और दो अक्षांश रेखाओं के बीच की दूरी 111 किलोमीटर होती है।

30. पृथ्वी के ग्लोब में कुल 360 देशांतर रेखाएं होती हैं । दो देशांतर रेखाओं के बीच की दूरी 111.32 किलोमीटर विश्वत रेखा में होती है, जबकि ध्रुवों की ओर दूरी क्रमशः घटती जाती है ।

31. भूकंप का अध्ययन भूकंप विज्ञान (सीस्मोलॉजी) कहलाता है। भूकंपीय तरंगों का अंकन करने वाला यंत्र सीस्मोग्राफ कहलाता है। भूकंप की तीव्रता मापने का यंत्र ‘मरकेली मापक‘ यंत्र है। यह मापक गुणात्मक है, परिणात्मक नहीं।यह मापक अनुभव एवं विनाशकारी प्रभाव आदि के आधार पर विकसित किया गया है। वर्तमान समय में भूकंप का मापन में ‘रिक्टर स्केल‘ का प्रयोग अधिक किया जाता है।

32. सुनामी एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ होता है- तट पर आती समुद्री लहरें, एक प्रकार से समुद्री भूकंप। 26 दिसंबर 2004 को हिंद महासागर में सुनामी आया था। इसमें भारत सहित 11 देश प्रभावित प्रभावित हुए थे। भारत में तमिलनाडु का नागापट्टनम जिला सर्वाधिक प्रभावित हुआ था।

33. ज्वालामुखी उद्गार के समय पिघला लावा ऊंचाई तक जाकर धरातल पर गिरने से पहले अंडाकार आकृति में गिरते हैं जिसे “ज्वालामुखी बम” कहते हैं। जब इनका आकार कांच की गोलियों के समान होता है तो इन्हे “लैपली” कहा जाता है। लैपली से भी छोटे लावा कणों को “स्कोरिया” कहा जाता है।

34. विश्व का सबसे ऊंचा मृत ज्वालामुखी पर्वत एकांकागुआ (7021 मीटर) ऊंचा और विश्व का सबसे ऊंचा सक्रिय ज्वालामुखी पर्वत कोटोपैक्सी (5879 मीटर) है।

35. विश्व का सर्वाधिक उपजाऊ मैदान ‘ह्वान्गहो -यान्गटीसी क्यान्ग‘ का मैदान (चीन) है।

36. ओजोन परत के क्षरण(decay) का पता सबसे पहले 16 सितंबर 1985 ईस्वी में जोसेफ फारमेन ने अंटार्कटिका महाद्वीप में लगाया था। ओजोन परत की मोटाई “टापसन” इकाई से मापते हैं।

37. महासागरीय गर्त(Oceanic Deeps) महासागरों का सबसे गहरा भाग है। यह महासागरों के मध्य में नहीं बल्कि प्रायः तटों या द्वीपों के समानांतर देखने को मिलते हैं । चैलेंजर अभियान के दौरान 57 गर्तो का पता लगाया गया जिसमें 32 घंटे प्रशांत महासागर में 19 गर्ते अटलांटिक महासागर में और 6 गर्ते हिंद महासागर में स्थित है। विश्व की सबसे गहरी गर्त मेरियाना/ चैलेंजर गर्त (11033 मीटर) है ।

38. विश्व की सबसे बड़ी बैरियर रीफ (अवरोध प्रवाल भित्ति) ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित “ग्रेट बैरियर रीफ”(Great Barrier Reef) है जिसकी लंबाई 1900 किलोमीटर से भी अधिक और चौड़ाई 160 किलोमीटर है।

39. भारत का उत्तरी बिंदु में इंदिरा कॉल है जबकि दक्षिणी बिंदु निकोबार द्वीप में इंदिरा पॉइंट'(Indira Point) है। भारत का पूर्वोत्तर बिंदु अरुणाचल प्रदेश में किबिथू है जबकि पश्चिमोत्तर बिंदु गुजरात में गौर मोता है।

40. भारत के तटीय राज्य- गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल सहित- नौ राज्य है जिसमें गुजरात की सीमा सबसे लंबी 12100 किलोमीटर, इसके बाद आंध्र प्रदेश की सीमा 974 किलोमीटर है। भारत की सीमा से पाकिस्तान 3310 किलोमीटर, अफगानिस्तान 80 किलोमीटर, चीन 3917 किलोमीटर, नेपाल 1752 किलोमीटर, भूटान 583 किलोमीटर, म्यानमार 1643 किलोमीटर तथा बांग्लादेश 4996 किलोमीटर एवं श्रीलंका (जलीय सीमा रेखासहित ) 8 पड़ोसी देश हैं।

GENERAL STUDIES(समान्य अध्ययन ): HISTORY(इतिहास ) का अध्ययन करें – इतिहास के कई रोचक तथ्यों / जानकारियों को देखें और नोट करें।

41. “मैक मोहन रेखा” भारत तथा चीन के मध्य (1914 शिमला), “डूरंड रेखा” पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान के बीच (1896 ), “रेडक्लिफ रेखा” पाकिस्तान तथा भारत के मध्य (15 अगस्त 1947 से) सीमा रेखाएं स्थित हैं।

42. भारत की सर्वोच्च चोटी गॉडविन ऑस्टिन(K-2) कारोकोरम श्रेणी पर स्थित है जिसकी ऊंचाई 8611 मीटर है।

43. भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान हिमिश( जम्मू-कश्मीर) है जबकि सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान साउथ वटन (अंडमान निकोबार द्वीप) है।

44. “हरित क्रांति(Green Revolution)” शब्दावली का सर्वप्रथम प्रयोग करने वाले कृषि वैज्ञानिक विलियम जे.एस. गौड थे । “हरित क्रांति का पिता (Father Of Green Revolution)” अमेरिकी कृषि वैज्ञानिक नॉर्मन बोरलॉग को माना जाता है जबकि “भारतीय हरित क्रांति(Indian Green Revolution)” के पिता प्रोफेसर एम.एस. स्वामीनाथन को कहा जाता है।

45. भारत में “राष्ट्रीय जलीय जीव(National Aquatic Animal)डॉल्फिन को घोषित किया गया है। इससे सून्स (प्लाटानिस्टा गंगेटिका) कहा जाता है। इसके सर्वाधिक संख्या गंगा में पाई जाती है। आई यू सी एन(IUCN) द्वारा इस संकटग्रस्त प्रजाति में शामिल किया गया है।

46. जंगली गधों (Donkey) के लिए कच्छ का छोटा रन तथा गेंडो(Rhino) हेतु मानव तथा काजीरंगा अभ्यारण प्रसिद्ध है।

47. Diclofenac (डाइक्लोफेनिक ) प्रतिबंधित दवा के सेवन (पशु एवं मनुष्य) तथा उनके मांस खाने से किडनी एवं जेनेटिक प्रणाली प्रभावित होने (प्रदूषित जल पीने से) आज गिद्ध विलुप्त होते जा रहे हैं। इनके संरक्षण हेतु 2002 से अभियान प्रारंभ किया गया है।

48. राजेंद्र सिंह वाटर मैन ऑफ इंडिया (Waterman man of India) के नाम से जाने जाते हैं।

49. हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं झारखंड- ऐसे आंतरिक प्रांत (राज्य) है जिनकी सीमा ना तो किसी देश से और ना किसी समुद्र को स्पर्श करती है।

50. उत्तरी पश्चिमी अटलांटिक महासागर में पाए जाने वाला एक समुद्री घास “सारगैसो सागर(Sargasso Sea)” है।

51. 2016 में जैविक कृषि(Organic Farming) हेतु देश का पहला जैविक राज्य सिक्किम को घोषित किया गया है और भारत के पहले हरित राज्य का दर्जा हिमालय प्रदेश (Himachal Pradesh) को दिया गया है।

वन लाइनर(One Liner) का अध्ययन करें – General Knowledge(GK) के कई रोचक तथ्यों / जानकारियों को देखें और नोट करें।

ONE LINER GK

52. स्वेज नहर लाल सागर और भूमध्य सागर के बीच स्थित है वहीं पनामा नहर अटलांटिक तथा प्रशांत महासागर के बीच स्थित नहर हैं।

53. कांगो नदी(Congo River)  विश्वत रेखा (इक्वेटर /Equator)को दो(Twice) बार काटती है।

54. दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित समूह दीप समोआ द्वीप ने अपना राष्ट्रीय समय 24 घंटा आगे कर लिया है (30 दिसंबर 2011 गायब कर दिया )। अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा से पश्चिम की ओर अपना समय कर लिया है समोआ द्वीप ने।

Related Topics:-

  1. One Liner- Political Science
  2. One Liner- Science
  3. One Liner- General Knowedge
  4. One Liner- General Studies
  5. One Liner- History
5/5
error: Content is protected !!