Power of Setting Goals

लक्ष्य निर्धारण के संबंध में बहुत से लोगों की सबसे आम शिकायतों में से एक यह है कि वे लक्ष्य निर्धारित करने के लिए समय निकालने में बहुत व्यस्त हैं। [One of the most common complaints that many people have in regard to goal setting is that they are just too busy to find time to set their goals. ]

हम अपने काम में और फिर अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से इतने अधिक व्यस्त हो जाते हैं कि हमें किसी भी प्रकार के व्यक्तिगत संवर्धन के लिए बहुत कम समय मिलता है। ये सभी मान्य बिंदु हैं लेकिन यदि आप एक समृद्ध जीवन जीने जा रहे हैं तो आपको उन परिस्थितियों का उपयोग करना सीखना होगा जिन्हें आप प्रेरणा के रूप में बाधाओं के रूप में मानते हैं न कि बहाने के रूप में। एक परिवार के रूप में, हमारे अपने व्यक्तिगत लक्ष्य हैं, हमारे अपने पारिवारिक लक्ष्य हैं और हमारे व्यावसायिक लक्ष्य हैं। और वे हमारे घर के भीतर तैनात हैं ताकि हम नज़र रख सकें।

सबसे पहले, अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को एक दूसरे के साथ साझा करना थोड़ा असहज था। मुझे लगता है कि लक्ष्य को पूरा न करने के डर से इसका अधिक लेना-देना था क्योंकि अब दूसरे आपके लक्ष्यों के बारे में जानते हैं और वे आपको जवाबदेह ठहरा सकते हैं। जब आप एक परिवार के रूप में एक साथ आते हैं और लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो खुशी होती है और जब आप उन लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो यह और भी अधिक संतुष्टिदायक होता है। यदि आपका लक्ष्य आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है या यदि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप गहराई से चाहते हैं, तो आप शायद इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। 

दूसरी ओर, यदि आपका लक्ष्य आपके लिए सब कुछ है, तो पृथ्वी पर ऐसा कोई बहाना नहीं है जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक सके। लक्ष्य निर्धारण मजेदार, रोमांचक और S.M.A.R.T. होना चाहिए।

विशिष्ट (Specific)

अधिकांश लोगों के पास पदोन्नति पाने, अधिक पैसा कमाने, रिश्तों में सुधार लाने और इसी तरह के लक्ष्य होते हैं, लेकिन ये बहुत अस्पष्ट लक्ष्य हैं। विशिष्ट होने के लिए, आपको अपने लक्ष्यों का पूरा विवरण शामिल करना होगा। कुछ इस तरह लिखें, “मुझे (तारीख) तक मेरी कंपनी के अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया जाएगा” “मैं एक घंटे में 5k दौड़ूंगा” या “मैं हर हफ्ते डेट पर जाकर अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बढ़ाऊंगा।” उस लक्ष्य की ओर काम करना शुरू करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के लिए नाम, स्थिति, राशि, तिथि और बाकी सब कुछ शामिल करें।

नापने योग्य(Measurable)

लक्ष्यों को मापने योग्य होना चाहिए ताकि आप ट्रैक कर सकें कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं। अपने व्यवसाय या नौकरी के लिए, आप विशिष्टताओं को शामिल कर सकते हैं जैसे कि आप कितने घंटे काम कर रहे हैं, जो राशि आप कमा रहे हैं, आप जिस कर्मचारी का प्रबंधन कर रहे हैं, आदि। अधिक धन प्राप्त करने के लक्ष्य के लिए, आप राशि जैसे विवरण शामिल कर सकते हैं आप अर्जित करना चाहते हैं, बचत करना चाहते हैं या जितनी संपत्ति और निवेश आप प्राप्त करना चाहते हैं। हमेशा महत्वपूर्ण बिंदुओं और वस्तुओं को मापा जाना चाहिए ताकि आप समझ सकें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के कितने करीब हैं।

प्राप्य बनाम यथार्थवादी (Attainable vs Realistic)

ऐसे लक्ष्य निर्धारित करना ठीक है जो आपको आपके आराम क्षेत्र से बाहर खींचेंगे। सुनिश्चित करें कि आपने ऐसे लक्ष्य निर्धारित किए हैं जिन तक आप एक निश्चित समय के भीतर पहुंच सकते हैं, बशर्ते आपके पास मौजूदा संसाधन और क्षमताएं हों। कुछ लक्ष्यों को दूसरों की तुलना में तेजी से प्राप्त किया जा सकता है यदि आपके पास पहले से ही सही उपकरण और रणनीतियाँ हैं। हमेशा बड़े उद्देश्यों के लिए एक रणनीतिक योजना शामिल करें।

समयबद्ध (Time-Bound)

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए “जीवन रेखा” सेट करें। हमें डेडलाइन शब्द पसंद नहीं है, हम “लाइफलाइन” पसंद करते हैं। समय और कार्यक्रम निर्धारित करते समय विशिष्ट रहें। उदाहरण के लिए, “कल से शुरू होने वाले हर दिन अपने पति या पत्नी के साथ सकारात्मक बात करते हुए कम से कम 1 निर्बाध घंटे बिताने के लिए (सटीक तारीख का संकेत दें)” जैसी चीजों को इंगित करें। सटीक समय और तारीख निर्धारित करने से आप अपने लक्ष्यों पर काम करना शुरू कर देंगे, बजाय इसके कि आप इसे एक और दिन के लिए टाल दें और विलंब करें। कुछ लक्ष्यों को पूरा करने में वर्षों लग सकते हैं, इसलिए इन्हें जीवन रेखा के साथ छोटे-छोटे उद्देश्यों में तोड़ना समझदारी है।

इन रणनीतियों को काम में लाएं और देखें कि आप अपने लक्ष्यों को आसानी से पूरा करते हैं। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के योग्य हैं इसलिए उन्हें प्राप्त करते समय हमेशा S.M.A.R.T. होना याद रखें।

Follow us at Facebook 

Follow us at QUORA

Follow us at Instagram

Pin us at Pinterest

Follow us at Twitter

error: Content is protected !!