RESUMES
RESUME FOR TEACHERS

हमारे देश में राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन द्वारा संचालित 1.5 मिलियन से अधिक संस्थान हैं। और केंद्र सरकार द्वारा चलाए जाने वाले कई संस्थान भी हैं।इनके अलावा, शैक्षिक नींव, सामुदायिक संगठनों, निजी संगठनों और व्यावसायिक घरानों के साथ-साथ देश भर के धार्मिक समूहों द्वारा अनगिनत स्कूल संचालित किए जा रहे हैं।

उस भारत की प्रेरणा से शिक्षकों की भारी कमी हो रही है। हमारे देश में इस कमी के कई कारण हैं।हालांकि, यदि आप एक शिक्षक हैं जो रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आवेदन करने का यह सही समय है।

और हमेशा याद रखें, आपको शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने के लिए फिर से शुरू करना होगा।इस लेख में, मैं उस नौकरी के इच्छुक शिक्षकों के लिए फिर से शुरू करने और सर्वश्रेष्ठ प्रारूप लेखन मार्गदर्शिका लिखने के टिप्स दूंगा।शुरू करने के लिए, आइए इस लेख में यहाँ शिक्षक बनने के लिए आवश्यक बातों पर ध्यान दें।शिक्षक के रूप में कार्य करने के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं? यह ज्ञात है कि शिक्षण केवल एक नौकरी नहीं है, बल्कि यह एक सेवा उन्मुख नौकरी है।

सरकारी स्कूलों / सरकारी प्रायोजित / सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों (संस्थान) के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है।कभी-कभी विज्ञापन निजी स्कूलों या संगठनों द्वारा संचालित स्कूलों के लिए विभिन्न मानदंडों को दर्शाता है।

लेकिन बुनियादी आवश्यकताएं इस प्रकार हैं: -

# 1 किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट: कला, वाणिज्य, विज्ञान या अन्य।

# 2 बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) या मास्टर ऑफ एजुकेशन (एमएड) या डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी)।

# 3 शिक्षकों की पात्रता परीक्षा (टीईटी) या केंद्रीय शिक्षकों की पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कुछ मामलों में अनिवार्य है।

# 4 अंग्रेजी, हिंदी और अधिमानतः, स्थानीय भाषा का ज्ञान।इसी समय, कुछ स्कूल कभी-कभी वयस्क शिक्षा और मुफ्त प्राथमिक शिक्षा के हिस्से के रूप में बुनियादी साक्षरता सिखाने के लिए न्यूनतम उच्च माध्यमिक (10 + 2) या न्यूनतम 50% अंकों के साथ शिक्षकों को नियुक्त करते हैं।

स्कूल या शिक्षा कार्यक्रम के बावजूद, शिक्षण कौशल और डेमो क्लास आपको नौकरी दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

इस प्रकार, आपको एक फिर से शुरू ड्राफ्ट तैयार करना होगा जो स्कूल प्रशासन / मालिकों को आकर्षित करता है।

यहां मैं आपको शिक्षकों के लिए सर्वोत्तम रिज्यूम प्रारूप प्रदान करने जा रहा हूं। यह आपको एक अच्छे स्कूल में शिक्षक के रूप में एक उत्कृष्ट नौकरी पाने में मदद करने वाला है।

शिक्षकों के लिए Resume के प्रारूप को समझें

शिक्षकों के लिए सबसे अच्छा रिज्यूम लिखने का पहला कदम यह समझना है कि रिज्यूम का प्रारूप क्या है।कृपया सीवी, रिज्यूमे और बायो-डेटा के अंतर से गुजरें।उचित तरीके से अपनी शिक्षा पर प्रकाश डालें अपनी शिक्षा को एक सही तरीके से हाइलाइट करना शिक्षकों के लिए आवेदन करते समय रिज्यूम लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप अपने इलाके में छोटे स्कूल में आवेदन कर रहे हैं तो आपको छात्रों को विभिन्न विषयों को पढ़ाना होगा।स्कूल प्रबंधन निश्चित रूप से विभिन्न विषयों या कमांड के साथ आपकी विशेषज्ञता के स्तर के बारे में जानने की कोशिश करेगा। इसलिए, अपनी शिक्षा को उन विषयों पर विशेष ध्यान दें, जहां आप अपनी डिग्री के आधार पर स्कूल और कॉलेज में उत्कृष्टता प्रदर्शित करेंगे।

स्पष्ट रूप से उन विषयों में अपने ग्रेड / अंक स्पष्ट करें, जहां आप उच्च स्कोर करेंगे, क्योंकि वे स्कूल प्रबंधन / प्रशासन के लिए विशेष रुचि लेंगे।

अनुभव या कोई अनुभव नहीं है ?

अब यह एक शिक्षक की नौकरी के लिए अपने फिर से शुरू लिखने का सबसे मुश्किल हिस्सा है। आपका कार्य अनुभव। आपके पास बी.एड या एमएड डिग्री हो सकती है। यह निश्चित रूप से बहुत बाधा के बिना और आपके महान अनुभव की परवाह किए बिना शिक्षक की नौकरी में मदद करेगा।

हालांकि, अगर आपको शिक्षण में कोई अनुभव नहीं है, तो चीजें कठिन हो सकती हैं। आपको उन कारणों के बारे में बोलना होगा जो आप सिखाना चाहते हैं। हमेशा भव्य शब्दों जैसे कि ‘महान पेशे’ और उनकी पसंद से बचें। इसके बजाय, यह उजागर करें कि विशिष्ट विषयों पर आपके पेशेवर कौशल आपको नौकरी के लिए कैसे योग्य बनाते हैं।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. One Liner- Political Science
  2. One Liner – Geography
  3. One Liner- Science
  4. One Liner- General Knowledge
  5. One Liner- General Studies
  6. One Liner- History

क्या है रुचियां और शौक

इस प्रकार, फिर से शुरू में अपने विभिन्न हितों और शौक के बारे में विस्तार से बात करें। इस बात पर विस्तार से ध्यान दें कि पढ़ाई के दौरान ये रुचियां और शौक आपके जीवन के लिए कैसे महत्वपूर्ण हैं, आपके जीवन में उनकी भूमिकाएँ और शिक्षण के दौरान वे आपके छात्रों के लिए कैसे उपयोगी साबित होंगी।

कृपया ध्यान दें कि कभी-कभी, आपकी रुचि और शौक आपको किसी विषय के बारे में शिक्षा या ज्ञान की तुलना में शिक्षक की नौकरी मिल सकती है।

क्रिएटिव स्किल्स कम्पीटी

यह देखा गया है कि रचनात्मक कौशल शिक्षा में बहुत उपयोगी हैं। इसलिए, याद रखें कि आपका रचनात्मक कौशल भी आपको शिक्षक के रूप में नौकरी दिलाने में मददगार साबित होगा।

शिक्षकों के लिए अपने रिज्यूमे पर उन्हें शामिल करना न भूलें।रचनात्मक कौशल में पेंटिंग, ड्राइंग, कला जैसे गायन या नृत्य आदि शामिल हैं। शिक्षकों के लिए अपने फिर से शुरू होने पर अपने रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करके, आप ड्राइंग और पेंटिंग कक्षाओं को पाठ्यक्रम और पाठ्येतर गतिविधियों के हिस्से के रूप में संचालित करने की अपनी क्षमताओं को इंगित करने जा रहे हैं।

सामाजिक पहल और सदस्यतायदि आप किसी भी संगठन / एनजीओ के सदस्य हैं, जिन्होंने सामाजिक सेवाएं ली हैं, तो उन्हें शिक्षकों के लिए अपने फिर से शुरू करें।

यह स्पष्ट रूप से उल्लेख करना याद रखें कि क्या आप किसी भी गैर-राजनीतिक संगठन के सदस्य हैं या कोई ऐसा नहीं है जिसमें राजनीतिक झुकाव हो।याद रखें, स्कूल मजबूत राजनीतिक झुकाव वाले शिक्षकों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं जब तक कि यह एक समान घोषणापत्र के साथ नींव या संगठन द्वारा नहीं चलता है।

एक ही समय में, यदि आप एक विशेष राजनीतिक पार्टी का समर्थन करने वाले संगठन द्वारा संचालित स्कूल में आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपकी राजनीतिक संबद्धताएं उपयोगी साबित हो सकती हैं।

अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उल्लेख करें

और अंत में, शिक्षकों के लिए अपने फिर से शुरू होने पर अपने विश्लेषणात्मक कौशल को शामिल करें। क्योंकि ये हर शिक्षक के लिए काम की जगह पर बेहद जरूरी हैं। आप विश्लेषणात्मक कौशल के बारे में जान सकते हैं कि कैसे वे रोजमर्रा की स्थितियों में उपयोगी हैं और संस्थानों में उनका महत्व है।

शिक्षकों से अपेक्षा की जाती है कि वे विशेष रूप से विश्लेषणात्मक कौशल में उत्कृष्टता प्राप्त करें, यदि आप गणित और विज्ञान विषय पढ़ा रहे हैं।

अक्सर, छात्र ऐसे प्रश्न लेकर आएंगे जिनकी आप कभी कल्पना नहीं करेंगे।ऐसी स्थिति में, आपको उत्तर देने के लिए और कार्य स्थल पर छात्रों से स्वस्थ सम्मान प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होगी 

प्रत्येक स्कूल या संगठन जो शिक्षकों को नियुक्त करता है, वह विशिष्ट गुणों और व्यक्तिगत विशेषताओं की खोज करता है।

इसके लिए आपकी शिक्षा, रुचियों और ऑफ कोर्स आपके व्यक्तित्व और शिक्षण कौशल की उचित जानकारी और उचित प्रस्तुति की आवश्यकता होती है।

👉Follow us at Facebook:

https://www.facebook.com/SK-Study-Point-Siliguri

👉Follow us at QUORA:

https://www.quora.com

👉Follow us at Instagram:

https://www.instagram.com/skstudypointsiliguri/

error: Content is protected !!