परीक्षा की तिथि: 17.01.2021

DATE CHANGED TO : 24.01.2021

ऑनलाइन आवेदन का सारांश: FROM- 05.11.2020 TO- 01.12.2020

NMMSE
NMMSE

स्कूल शिक्षा निदेशालय, बिकास भवन या किसी जिले के D.I / S (SE) के कार्यालय में फॉर्म की हार्डकॉपी जमा करने का कोई प्रावधान नहीं है।

1.  कक्षा VII के छात्र जिन्होंने कक्षा VII की अंतिम परीक्षा में 55% और उससे अधिक अंक प्राप्त किए, वे कक्षा VIII के लिए केंद्र प्रायोजित NMMS परीक्षा, 2020 में उपस्थित होने के पात्र हैं। (एससी, एसटी, विकलांग उम्मीदवारों को 5% छूट)।

2. Kendriya Vidyalaya, Jawahar Navodaya Vidyalaya और State Government के छात्र आवासीय विद्यालय या किसी भी निजी विद्यालय में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। छात्रों को आवासीय सुविधा के बिना मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों / सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल / स्थानीय निकाय और मदरसा सहित सरकारी प्रायोजित स्कूलों में अध्ययन करना चाहिए।

3. पैतृक आय रुपये से कम होनी चाहिए। सभी स्रोतों से प्रतिवर्ष 1,50,000 / – (एक लाख पचास हजार)। आय प्रमाण पत्र अपलोड करना है।


वेतनभोगी व्यक्ति के लिए, 9 नियोक्ता प्रमाण पत्र ’01.04.2019 से 31.03.2020 तक की अवधि के लिए अपलोड किया जाना है।


अन्य व्यक्ति के लिए, 9 आय प्रमाण पत्र ’01.04.2019 से 31.03.2020 की अवधि के लिए, किसी भी सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त किया गया, जो कि Jt रैंक से नीचे नहीं है। B.D.O / कार्यकारी अधिकारी (निगम और नगर पालिका क्षेत्र के मामले में) को अपलोड किया जाना है।

4. प्रत्येक आवेदक के पास उसके नाम का एक बैंक A / c होना चाहिए। यह ए / सी एकल या संयुक्त ए / सी हो सकता है (संयुक्त बैंक ए / सी के मामले में, वह उस ए / सी का पहला धारक होना चाहिए)। एक बार बैंक डिटेल सबमिट करने के बाद यह अंतिम है और बैंक ए / सी नंबर में बदलाव के बारे में कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा।


आवेदक, जिनके पास आधार कार्ड हैं, बैंक A / c को आपके आधार कार्ड के साथ सकारात्मक रूप से लिंक करते हैं और आवेदन में दिए गए स्थान पर उसी का उल्लेख करते हैं।

पश्चिम बंगाल में 23 प्रशासनिक जिलों के अलावा दो शैक्षिक जिले हैं। वे हैं- BARRACKPORE EDUCATION DISTRICT (सब-डिवीजन: – BARRAKPORE & BIDHANNAGAR) और सिलिगुरी एजुकेशन डिस्क्रिक (उप-डिवीजन: – SILIGURI)

यदि कोई आवेदक BARRACKPORE या BIDHANNAGAR सब-डिवीजन के तहत किसी भी स्कूल में पढ़ रहा है, तो उसे NORTH 24 PARGANAS या KOLKATA के बजाय BARRACKPORE जिले को चुनना होगा।
यदि उम्मीदवार सिलिगुरी सब-डिवीजन के तहत किसी भी स्कूल में पढ़ रहा है, तो उसे DARJEELING के स्थान पर SILIGURI को जिले के रूप में चुनना होगा।
आवेदक को उस जिले का विकल्प चुनना चाहिए जिसमें उसका स्कूल स्थित है।

फॉर्म ऑनलाइन भरना (Filling up Form Online):

चरण I(Step-I)
न्यू यूजर रजिस्टर हियर (New User Register Here) लिंक पर क्लिक करें और एक बार उपयोग किए गए एक मोबाइल नंबर (एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ व्यक्तिगत विवरण भरें, पंजीकरण के लिए 2 बार उपयोग नहीं किया जा सकता) और रजिस्टर करें। एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी जिसे सिस्टम में भविष्य के लॉगिन के लिए दिए गए पासवर्ड के साथ नीचे नोट किया जाना चाहिए।

चरण II(Step-II)
पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें।
फॉर्म को संपादित करें और अन्य विवरण भरें और अपनी पासपोर्ट तस्वीर की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें। फोटोग्राफ के लिए छवि फ़ाइल .jpeg / jpg प्रारूप में होनी चाहिए और अधिकतम आकार सीमा 20KB है। प्रपत्र को सहेजें। आपके द्वारा लॉक किए जाने तक फॉर्म को संपादित किया जा सकता है।

एक बार फॉर्म पूरा होने और सभी विवरणों के साथ सही होने के बाद, उसी को लॉक किया जाना चाहिए। स्कूल / संस्थान के प्रमुख (एचओआई) से प्रमाण पत्र के लिए प्रारूप के साथ भरे हुए आवेदन का एक प्रिंटआउट निकाला जाना चाहिए।

चरण III (Step-III)
आवेदक को अन्य आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियों के साथ स्कूल / संस्थान के प्रमुख (HOI) के नीचे मुद्रित आवेदन पत्र और प्रमाण पत्र प्रारूप को निकालना होगा और आधिकारिक मुहर के साथ HOI प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा और हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र को उसके / को अपलोड करना होगा। उसकी स्कैन की गई प्रति के साथ उसका खाता:
(i) माता-पिता का आय प्रमाण पत्र।
(ii) बैंक पासबुक का पहला पेज
(iii) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो
(iv) विकलांगता प्रमाणपत्र (40% और उससे अधिक विकलांगता के लिए सक्षम राज्य सरकार के सक्षम मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।) यदि लागू हो।

* संबंधित स्कूल प्राधिकरण द्वारा दस्तावेजों को विधिवत प्रमाणित किया जाना चाहिए। प्रत्येक स्कैन किए गए दस्तावेज़ का अधिकतम आकार 100KB होना चाहिए।

* जाति प्रमाण पत्र और विकलांगता प्रमाणपत्र केवल अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं। आवेदन जमा केवल तभी पूरा होता है जब HOI से प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए जाते हैं, अन्यथा आवेदक की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

* उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे ईमेल / एसएमएस की जांच करें, जो समय-समय पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी / उसके आवेदन की स्वीकृति या अस्वीकृति के रूप में दिया जाता है।

* खारिज किए गए आवेदक को 06.12.2020 तक आवेदन को ठीक करने के लिए एक अपारदर्शिता प्राप्त होगी।

*  उक्त उम्मीदवार के भरे हुए आवेदन पत्र में कोई भी गलत जानकारी पाए जाने पर आवेदक की उम्मीदवारी को बिना किसी संदर्भ के परीक्षा प्रक्रिया के किसी भी चरण में रद्द किया जा सकता है। साथ ही अपूर्ण / अप्रासंगिक सूचना / फोटोग्राफ / स्कैन किए गए प्रमाण पत्र के साथ आवेदन फॉर्म को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाना चाहिए।

* अपने स्कूल जिले के डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर (सेकेंडरी एजुकेशन) से संपर्क कर सकते हैं (डीआई / एस का पता (एसई) पोर्टल के नोटिस सेक्शनऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अधिसूचना नोटिस सेक्शन पर दी जाएगी। कृपया परीक्षा से संबंधित किसी भी और जानकारी के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल की जाँच करते रहें।

* किसी भी स्पष्टीकरण के लिए आवेदक में दिया गया है) या helpcholarships@gmail.com पर मेल करें।

राज्य एजेंसी का नाम और पता: स्कूल शिक्षा निदेशालय, पश्चिम बंगाल, बिकास भवन, 7 वीं मंजिल, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता-700091।

ROYAL STORE
ROYAL STORE

SHOP AT ROYAL STORE WITH AMAZON AFFILIATE LINK AND GET BENEFITTED.

ROYAL STORE के AMAZON AFFILIATE लिंक और लाभ प्राप्त करने के साथ रॉयल स्टोर पर खरीदारी करें।

NMMSE का परीक्षा पैटर्न:

राज्य स्तर पर NMMSE को नीचे दिए गए विवरण के अनुसार उसी दिन दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा: –

टेस्ट (Test) का नाम

टाइप (Type)

आइटम की संख्या (N0. Of Items)

अवधि (मिनट में) Duration(in Minutes)

1. Mental Ability Test (MAT) /मानसिक क्षमता परीक्षण  

ऑब्जेक्टिव (Objective) / MCQ

90 (Ninety)

90 मिनट (90 minute)

2. Scholastic Aptitude Test (SAT) /स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट

ऑब्जेक्टिव (Objective) / MCQ

90 (Ninety)

90 मिनट (90 minute)

पाठ्यक्रम / विषय: NMMSE परीक्षा के लिए कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है। वस्तुओं का मानक सातवीं और आठवीं कक्षा के स्तर के अनुरूप होगा।

स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट में निम्नलिखित विषय शामिल हैं: –
1) गणित  2) भौतिक विज्ञान  3) जीवन विज्ञान  4) इतिहास  5) भूगोल।

NMMSE परीक्षा के लिए पुस्तिका में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। उक्त परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

All questions in the booklet for the NMMSE Examination are objective type. Each question carries one mark. There is no negative marking in the said examination.

Source:- https://scholarships.wbsed.gov.in

जरूरत पड़ने पर संपर्क कर सकते हैं:-

S.NO. NAME OF THE
STATE/UT DIRECTOR/DEPUTY DIRECTOR LIAISON/NODAL OFFICER

NAME & DESIGNATION

 ADDRESS NAME & DESIGNATION

ADDRESS

13. WEST BENGAL

Dr. Saumitra Mohan
(I.A.S)

Commissioner of School
Education

Directorate of School Education
BikasBhawan, 7th Floor,
East Block, Salt Lake City,
Kolkata-700091 (West Bengal)

Smt. Chinmoyee
Pattanayak

Deputy Director of School
Education (Basic)

Directorate of School Education
BikasBhawan, 7th Floor,
East Block, Salt Lake City, Kolkata700091 (West Bengal)

Contact Details 033-23344504 Contact Details 033-23348005
E-Mail Address ddseadmn@gmail.com E-Mail Address ddaiswb@gmail.com/
ddsebasic2016@gmail.com
Website www.wbsed.gov.in

(For West Bengal Students )

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य https://skstudypointsiliguri.com/कंप्यूटर-के-कुछ-रोचक-तथ्य
  2. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet
  3. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer
error: Content is protected !!