National Talent Scholarship Examination(NTSE)

NTSE
NTSE

परीक्षा की तिथि: 17.01.2021

DATE CHANGED TO : 24.01.2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि: दिनांक- 05.11.2020 से- 01.12.2020 तक

राज्य एजेंसी का नाम और पता:
स्कूल शिक्षा निदेशालय, पश्चिम बंगाल, बिकास भवन, 7 वीं मंजिल, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता 7000791

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए आवेदक स्कूलों के जिला निरीक्षक (माध्यमिक शिक्षा) से संपर्क कर सकते हैं

संबंधित जिला [पोर्टल के सूचना अनुभाग में दिए गए डीआई / एस (एसई) का पता] जहां उसका
या उसके स्कूल में स्थित है या helpcholarships@gmail.com पर मेल करें।

ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले कृपया निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
फॉर्म की हार्डकॉपी को या तो स्कूल निदेशालय में जमा करने का कोई प्रावधान नहीं है
शिक्षा, बिकास भवन या किसी जिले के D.I / S (SE) के कार्यालय में।

पात्रता (Eligibility)
1. पश्चिम बंगाल में WBBSE / WBBME / ICSE / CBSE के तहत किसी भी मान्यता प्राप्त और संबद्ध स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 50% और उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं और SC / ST / OBC से 40% और अधिक अंक प्राप्त करते हैं। (केंद्रीय सरकार के मानदंडों के अनुसार) / कक्षा IX की अंतिम परीक्षा में शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार राज्य-स्तरीय एनटीएसई, 2021 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

2. वे छात्र जिन्होंने रवीन्द्र ओपन स्कूलिंग के NIOS / पश्चिम बंगाल काउंसिल के तहत ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) के तहत पंजीकरण किया है और 10 वीं स्तर की परीक्षा में सामान्य और EWS के उम्मीदवार और उपरोक्त अंकों के लिए 50% प्राप्त किया है [अनुसूचित जाति के लिए 40% और उससे अधिक अंक] / सेंट्रल लिस्ट (गैर-क्रीमी लेयर) के एसटी / ओबीसी / शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार] भी परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र होंगे, बशर्ते छात्र 18 वर्ष से कम आयु का हो (1 जुलाई, 2020 तक), छात्र नहीं है नियोजित और वह / वह पहली बार कक्षा 10 वीं स्तर की परीक्षा में उपस्थित होंगे।

ODL मोड के तहत अध्ययन केंद्रों के मामले में, समन्वयक या अधिकृत व्यक्ति अध्ययन केंद्र के अनुमोदन संख्या, कोड आदि का उल्लेख करने वाले उम्मीदवारों के आवश्यक विवरणों को प्रमाणित करेगा।

3. ई डब्ल्यू एस के उम्मीदवारों को निर्धारित प्रोफार्मा में ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा या वे आवेदन कर सकते हैं जनरल के रूप में।

4. यह ध्यान दिया जा सकता है कि ओबीसी आवेदक केवल आय समूह के non-creamy layer के तहत केंद्र सरकार के मानदंड) और केंद्रीय सूची के ओबीसी श्रेणी से संबंधित हैं, इस परीक्षा के लिए और छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ओबीसी के रूप में माना जाएगा।

केंद्रीय सूची से संबंधित ओबीसी आवेदक जनरल के रूप में आवेदन नहीं कर सकते। कृपया ओबीसी की केंद्रीय सूची के बारे में www.ncbc.nic.in/user_panel / centralliststateview.aspc पर दिए गए विवरण देखें।

5. पश्चिम बंगाल में 23 राजस्व जिलों के अलावा दो शैक्षिक जिले भी हैं। वे BARRACKPORE एजुकेशनल डिस्ट्रिक्ट (सब-डिविजन से युक्त हैं: – BARRAKPORE & BIDHANNAGAR) और सिलिगुरी एजुकेशनल डिस्ट्रिक्ट (केवल सिलिगुरी सब-डिवीजन शामिल हैं)

i) यदि उम्मीदवार उस कार्यक्रम में BARRACKPORE या BIDHANNAGAR प्रशासनिक उप-विभाग के क्षेत्राधिकार के तहत किसी भी स्कूल में पढ़ रहा है, तो उसे NORTH 24 PARGANAS या KOLKATA के बजाय BARRACKPORE को जिले के रूप में चुनना होगा।

ii) यदि उम्मीदवार सिलिगुरी प्रशासनिक उप-प्रभाग के तहत किसी भी स्कूल में अध्ययन कर रहा है तब उस घटना में, उसे DARJEELING के स्थान पर SILIGURI को जिला के रूप में चुनना होगा।

6. आवेदक(Applicant) को उस जिले का चयन करना होगा जिसमें उसका स्कूल स्थित है।

आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना

चरण- I(Step-I)


‘न्यू यूजर रजिस्टर हियर ’ (New User Registration Here) लिंक पर क्लिक करें और एक मोबाइल नंबर(Mobile No.) के साथ व्यक्तिगत विवरण भरें (एक बार उपयोग किया गया मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी, पंजीकरण के लिए दूसरी बार उपयोग नहीं किया जा सकता) और रजिस्टर।

एक पंजीकरण संख्या (Registration Number) उत्पन्न की जाएगी जिसे भविष्य में सिस्टम में लॉगिन(Login) करने के लिए दिए गए पासवर्ड (Password) के साथ नीचे दिया जाना चाहिए।

चरण II (Step-II)
1. पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें।

2. फॉर्म को संपादित करें और अन्य विवरण भरें और अपने पासपोर्ट आकार के फोटो की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
NB- फोटोग्राफ के लिए छवि फ़ाइल .jpeg / jpg प्रारूप में होनी चाहिए और अधिकतम आकार सीमा 20KB है। प्रपत्र को सहेजें। आपके द्वारा लॉक किए जाने तक फॉर्म को संपादित किया जा सकता है।

3. एक बार जब फॉर्म सही विवरणों से भर जाता है और सभी मामलों में पूरा हो जाता है, तो उसी को लॉक किया जाना चाहिए। स्कूल / संस्थान (HOI) के प्रमुख से प्रमाणपत्र के लिए प्रारूप के साथ भरे हुए आवेदन का प्रिंटआउट निकाला जाना चाहिए।

चरण III (Step-III)
1. आवेदक को स्कूल / संस्थान (HOI) के प्रमुख को मुद्रित आवेदन पत्र और प्रमाण पत्र निकालना होगा जहां वह अध्ययन कर रहा है और आधिकारिक मुहर के साथ प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करवा सकता है।

स्कैन की गई प्रतियों के साथ उसके खाते में हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र अपलोड करें:
(i) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस(EWS) प्रमाणपत्र, यदि लागू हो।
(ii) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र(Caste Certificate), यदि लागू हो।
(iii) विकलांगता प्रमाणपत्र(Disability Certificate) (40% और उससे अधिक विकलांगता के लिए सक्षम राज्य सरकार के सक्षम मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित होना चाहिए, यदि लागू हो।
(iv) केंद्रीय सरकार के अनुसार ओबीसी उम्मीदवारों के माता-पिता की सकल वार्षिक आय प्रमाण पत्र (गैर-क्रीमी लेयर के तहत)। पिछले वित्तीय वर्ष के लिए मानदंड (01.04.19 से 31.03.20 तक) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए [सरकार के वेतनभोगी व्यक्ति के मामले में नियोक्ता का प्रमाण पत्र। और सरकार। सहायता प्राप्त संगठन और दूसरों के लिए सक्षम प्राधिकारी से जेटी के रैंक से नीचे नहीं। B.D.O. / कार्यकारी अधिकारी (कॉरपोरेट कार्ड के मामले में) उत्पन्न नहीं किया जा सकता है।

# अभ्यर्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वे समय-समय पर फॉर्म-अप भरने के बाद अपने आवेदन की स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में ईमेल में चेक करें।
# आवेदक को अस्वीकार कर दिया गया और उसे 06.12.2020 तक आवेदन को सुधारने का अवसर मिलेगा
# संबंधित स्कूल प्राधिकरण द्वारा दस्तावेजों को विधिवत प्रमाणित किया जाना चाहिए। प्रत्येक स्कैन किए गए दस्तावेज़ का अधिकतम आकार 100KB होगा।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र और विकलांगता प्रमाण पत्र क्रमशः ईडब्ल्यूएस / एससी / एसटी / ओबीसी (केंद्रीय सरकार के मानदंडों के अनुसार) और शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं। आवेदन जमा केवल तभी पूरा होता है जब HOI से प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए जाते हैं, अन्यथा आवेदक की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

5. इसके बाद ’एप्लिकेशन को अंतिम रूप दें’( Finalise Application)  बटन दबाएं। अंतिम रूप दिए बिना, एक उम्मीदवार के ऑन-लाइन फॉर्म को पूरा नहीं किया जाएगा और किसी भी संदर्भ के बिना परीक्षा प्रक्रिया के किसी भी चरण में रद्द कर दिया जाएगा यदि कोई गलत / गलत जानकारी उक्त उम्मीदवार के भरे हुए आवेदन पत्र में मिलती है। अपूर्ण / अप्रासंगिक सूचना / फोटोग्राफ / स्कैन किए गए प्रमाण पत्र के साथ आगे के आवेदन फॉर्म को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जा सकता है।


ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अधिसूचना नोटिस सेक्शन पर दी जाएगी। परीक्षा से संबंधित समान और किसी भी अन्य जानकारी के लिए कृपया छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाएं।

Examination Patten for Stage-I Examination:-

स्टेज- I परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न: -

1. राज्य स्तरीय परीक्षा दी गई जानकारी के अनुसार उसी दिन दो सत्रों में आयोजित की जाएगी
नीचे:-

Name of the Tests

Types

Marks / No. of Items

Duration
(in minutes)

Mental Ability Test

Objective/MCQ

100 /100

120

Scholastic Aptitude Test

Objective/MCQ

100 / 100

120

ROYAL STORE
ROYAL STORE

SHOP AT ROYAL STORE WITH AMAZON AFFILIATE LINK AND GET BENEFITTED.

ROYAL STORE के AMAZON AFFILIATE लिंक और लाभ प्राप्त करने के साथ रॉयल स्टोर पर खरीदारी करें।

2. सिलेबस: विषय: एन.टी.एस. (NTS) परीक्षा के लिए कोई निर्धारित सिलेबस नहीं है। वस्तुओं का मानक कक्षा IX और X के स्तर के अनुरूप होगा।

3. स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट में नीचे दिए गए विषय शामिल हैं: – 

1) गणित   2) भौतिकी  3) रसायन विज्ञान  4) जीव विज्ञान  5) इतिहास  6) भूगोल  7) राजनीतिक
विज्ञान  8) अर्थशास्त्र

4. चरण- I परीक्षा के लिए पुस्तिका में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के हैं।

प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। उक्त परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

5. किसी भी विवाद / संदेह के मामले में प्राधिकरण का निर्णय अंतिम होगा।

स्कूल / संस्थान का प्रकार: -

1. सरकार (Government): एक सरकारी स्कूल वह है जो राज्य सरकार या केंद्र द्वारा चलाया जाता है सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या एक स्वायत्त संगठन सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित।

2. स्थानीय निकाय(Local Body): एक स्थानीय निकाय स्कूल वह होता है जो पंचायती राज और स्थानीय निकाय द्वारा चलाया जाता है जिला परिषद, नगर निगम, नगर समिति और अधिसूचित क्षेत्र जैसी संस्था
प्राधिकरण समिति और छावनी बोर्ड।

3. प्राइवेट एडेड(Private Aided): एक प्राइवेट एडेड स्कूल वह है जो किसी व्यक्ति या निजी द्वारा चलाया जाता है संगठन और सरकार या स्थानीय निकाय से अनुदान प्राप्त करता है।

4. प्राइवेट अनएडेड(Private Unaided): एक प्राइवेट अनएडेड स्कूल वह है जिसे किसी व्यक्ति या निजी संगठन द्वारा प्रबंधित किया जाता है और उसे सरकार या स्थानीय निकाय से कोई अनुदान प्राप्त नहीं होता है।

RELATED POSTS

  1. Study Tips For Class 10 Board Exam https://skstudypointsiliguri.com/study-tips-for-class-10-board-exam/
  2. Scholarship Exam for Students: NMMSE   https://skstudypointsiliguri.com/scholarship-exam-for-students-nmmse
error: Content is protected !!