Study Tips For Class 10
Study Tips For Class 10 Board Exam

यदि आप इस पृष्ठ पर स्क्रॉल कर रहे हैं, तो आपको कक्षा 10 में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सुझावों की तलाश करनी चाहिए। ठीक है, आप सही जगह पर आ गए हैं। इस लेख में हम कुछ मूल्यवान टिप्स साझा करेंगे जिनके माध्यम से आप अपनी 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो सकते हैं।

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए अध्ययन युक्तियाँ

यहां कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए प्रभावी अध्ययन के टिप्स SK TEAM द्वारा तैयार किए गए हैं ताकि आप बेहतर तैयारी कर सकें। तो, हमारी वेबसाइट SK Study Point Siliguri का अनुसरण करके और नीचे दिए गए कुछ उपयोगी सुझावों को सीखकर इस सवारी में शामिल हों।

YOU CAN LIKE THESE POSTS :-

  1. कंप्यूटर के कुछ रोचक तथ्य https://skstudypointsiliguri.com/कंप्यूटर-के-कुछ-रोचक-तथ्य
  2. Internet के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/internet
  3. Computer के बारे में जानकारी https://skstudypointsiliguri.com/computer

एक अध्ययन अनुसूची(Study Schedule) तैयार करें

अपने पाठ्यक्रम को ‘समय पर तैयारी पूरी करने के लिए प्रत्येक विषय / विषय को समर्पित करने के लिए कितना समय चाहिए, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए मोटे तौर पर विभाजित करके शुरुआत करें।’ विषयवार तैयारी की रणनीति का जिक्र करने से आपको मासिक शेड्यूल तैयार करने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि कक्षा X बोर्ड परीक्षा के लिए आपका अध्ययन समय सारिणी व्यावहारिक है और बहुत कठोर नहीं है।

अपने अध्ययन के घंटे (Study Hours) की पहचान करें

जैसा कि आप अपनी अध्ययन योजना तैयार करते हैं, सुनिश्चित करें कि जिस दिन आप सबसे अच्छा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं उसका समय आपके पाठ सीखने के लिए अलग रखा गया है। कुछ छात्रों को सुबह की लार्क्स (larks) जबकि कुछ को रात का उल्लू (Owl) माना जाता है। जानिए जब आप ताजा और खुश रहते हैं और कठिन विषयों और सैद्धांतिक संशोधनों के लिए इस अवधि का उपयोग करते हैं। जब आप नींद और सुस्त महसूस करते हैं, तो कुछ व्यावहारिक समस्याएं करना शुरू करें, दिमाग के नक्शे बनाएं या आसान विषयों को चुनें। पढ़ाई के साथ सक्रिय जुड़ाव आपके मस्तिष्क को अलर्ट मोड में रहने में मदद करेगा।

Related Topics:-

  1. Current Electricity | Madhyamik Physical Science| https://skstudypointsiliguri.com/physical-science-class10-current-electricity/
  2. Chemical Bonding| Madhyamik Physical Science| https://skstudypointsiliguri.com/chemical-bonding/
  3. Electricity And Chemical Reaction| Madhyamik Physical Science| https://skstudypointsiliguri.com/electricity-and-chemical-reaction/
  4. Mathematics Theorems-  https://skstudypointsiliguri.com/madhyamik-pariksha/

एक निश्चित अध्ययन स्थान (Fixed Study Place) चुनें

अध्ययन करने के लिए एक निश्चित आरामदायक जगह होने से आपके दिमाग को अध्ययन करने के लिए नीचे बैठकर पूरी तरह से अध्ययन मोड में खुद को बदलने में मदद मिलती है। आपकी परीक्षा से एक सप्ताह पहले, यह स्थान आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है, जिससे आप पूर्ण माप में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

अपने कार्य (Tasks) को प्राथमिकता दें

सबसे पहले, सभी महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें जो अधिक वेटेज लेते हैं और परीक्षा में आने की उच्च संभावनाएं हैं। फिर, अन्य विषयों पर आगे बढ़ें।

For important topics of different subjects, visit https://www.skstudypointsiliguri.com (विभिन्न विषयों के महत्वपूर्ण विषयों के लिए https://www.skstudypointsiliguri.com पर जाएं।)

स्टडी ब्रेक (Study Breaks) लें

आप भोजन और सोने के समय को नहीं भूल सकते। इसलिए, अपने ब्रेक का अध्ययन उसी के अनुसार करें। हर कोई अलग तरह से काम करता है लेकिन आम तौर पर बोलना, हर घंटे 5-10 मिनट का ब्रेक काफी अच्छा होता है। टहलने के लिए बाहर जाने के लिए इस समय का उपयोग करें, फल और स्नैक्स खाएं या बस स्नान करें।

संशोधन (Revision)

दिन के अंत में, उन सभी चीजों को संशोधित करें जिन्हें आपने पूरे दिन का अध्ययन करके लिखा है और साथ ही ज़ोर से बोलकर। इससे आपको अपने पाठ, सूत्र, प्रमेय आदि याद करने में मदद मिलेगी, जो आपके आत्मविश्वास को अगले स्तर तक बढ़ाएगा।

👉Follow us at Facebook:

https://www.facebook.com/SK-Study-Point-Siliguri

👉Follow us at QUORA:

https://www.quora.com

👉Follow us at Instagram:

https://www.instagram.com/skstudypointsiliguri/

ए टेस्ट डे (A Test Day)

सप्ताह के दौरान आपने जो भी अध्ययन किया है, उसका रविवार ( या सप्ताह का कोई दिन ) को लिखित परीक्षा देने का प्रयास करें। आप SK Study Point Siliguri वेबसाइट पर विषयवार टेस्ट के साथ-साथ विषयवार टेस्ट भी ले सकते हैं जो आपको अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के साथ-साथ आपके कमजोर लिंक की पहचान करने में मदद करता है, जहां आपको अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

इसलिए, कक्षा 10. में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उपरोक्त अध्ययन के सुझावों का पालन करके अपनी योजना तैयार करें। आप दृढ़ संकल्प, आत्म-अनुशासन और अच्छे अध्ययन की आदतों के विकास के माध्यम से इच्छित परिणाम प्राप्त करेंगे। आप अपनी पसंद और दिनचर्या के अनुसार योजना को बदल सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को तनाव में न रखें।

error: Content is protected !!