Study Tips

Study Tips That Really Help Develop Studying Skills That Assure Success

कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ जो वास्तव में अध्ययन कौशल विकसित करने में मदद करती हैं जो सफलता सुनिश्चित करती हैं

Study Tips

टॉप स्टडी टिप्स का मतलब यह हो सकता है कि आपका कॉलेज करियर सफल है या असफल। यह हाई स्कूल नहीं है, और जबकि प्रोफेसर चाहते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें, वे उसी प्रकार का सीखने का माहौल प्रदान नहीं करने जा रहे हैं जिसका आप उपयोग करते रहे हैं। जबकि आपने अपने माता-पिता और हाई स्कूल के शिक्षकों से लगातार “अपने कंधे पर देखने” का विरोध किया होगा, अब आप अपने दम पर हैं और यह आपके लिए “डूबने या तैरने” का समय है। यदि आपको अध्ययन और गृहकार्य तकनीकों में सहायता की आवश्यकता है तो इस जानकारी में वह सामग्री और कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ शामिल हैं जिनकी आपको तलाश है। अधिकांश छात्र आपको बता सकते हैं कि यह नहीं है कि आप कितना पढ़ते हैं, लेकिन यह जानना कि कॉलेज के पाठों और परीक्षणों के लिए ठीक से कैसे अध्ययन किया जाए, यही वह कुंजी है जो यह निर्धारित करती है कि कोई पास या असफल होने वाला है या नहीं।

आइए समीक्षा करके शुरू करें कि सभी कॉलेज अध्ययन युक्तियों में सबसे महत्वपूर्ण क्या हो सकता है; समय प्रबंधन। यदि आपने अपने उपलब्ध क्षणों को प्राथमिकता देना कभी नहीं सीखा है तो बेहतर होगा कि आप इसे अभी से करना शुरू कर दें। वे छात्र जो अपना समय और असाइनमेंट व्यवस्थित करते हैं, वे पाते हैं कि दिन में अपने सभी काम, अध्ययन और अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है।

अध्ययन असाइनमेंट की सूची रखने के लिए एक योजनाकार का उपयोग करने का प्रयास करें, और फिर आप उन्हें पूरा होने पर चिह्नित कर सकते हैं। कुछ छात्र पाते हैं कि दो अलग-अलग योजनाकारों का उपयोग करने से वे अधिक व्यवस्थित रहते हैं। एक योजनाकार का उपयोग कक्षा के असाइनमेंट को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है और दूसरे का उपयोग दंत चिकित्सा नियुक्तियों, स्वयंसेवी कार्य या अन्य कार्यों को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है जो आपके एजेंडे में हैं।

अपने कमरे में एक बड़ा दीवार कैलेंडर या डेस्क कैलेंडर पोस्ट करें और प्रमुख परीक्षाओं, समीक्षाओं और होमवर्क असाइनमेंट की तारीखें भरें। इससे आपको तुरंत पता चल जाएगा कि एजेंडा में आगे क्या है, और आपको अपना समय बुद्धिमानी से प्रबंधित करने में मदद करेगा।

जब आपकी अध्ययन की ज़रूरतों की बात आती है तो विलंब न करें। यदि आपके पास कोई कार्य असाइनमेंट है तो याद रखने के लिए सबसे अच्छी कॉलेज युक्तियों में से एक यह है कि आपको बाद के समय के लिए पढ़ाई बंद नहीं करनी चाहिए। यह सब सिर्फ आपको सप्ताह के अंत में अभिभूत करने के लिए होगा और फिर आप कभी भी काम के बोझ को नहीं पकड़ पाएंगे और लगातार कोशिश करने के लिए दौड़ते रहेंगे और बाकी कक्षा के साथ “वहां लटके रहेंगे”।

अपना समय बुद्धिमानी से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए अपने ईमेल और सेल फोन का उपयोग करें, न कि बेकार चिट चैट और गपशप के लगातार टेक्स्टिंग के लिए। मशहूर हस्तियों के लिए दिन बिताने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है लेकिन कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए # 1 प्राथमिकता होनी चाहिए।

उन दोस्तों को ना कहना सीखें जो चाहते हैं कि आप लगातार पार्टी करें। यदि आप पहले स्थान पर उनका उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो कोई भी अच्छी कॉलेज स्टडी टिप्स आपको सफल होने में मदद नहीं करेगी।

उन विकर्षणों पर प्रतिबंध लगाएँ जो आपके अध्ययन के घंटों के दौरान आपकी एकाग्रता को कम करते हैं।

जब आप स्कूल में हों तो अपनी कक्षा के काम को अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता के रूप में रखें और अपनी सामाजिक गतिविधियों को अपनी कक्षा के कार्यों के लिए उचित समय देने से आपको विचलित न होने दें।

कई छात्रों ने पाया है कि यदि वे प्रत्येक दिन अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करते हैं तो वे और अधिक हासिल करते हैं। यह अध्ययन का समय केवल कक्षा के कार्य और आवश्यक पठन कार्य के लिए है न कि खेल, फोन पर बातचीत या सामाजिक मेलजोल के लिए। आपको प्राथमिकताएं निर्धारित करना सीखना होगा और फिर अपनी योजना के साथ ट्रैक पर रहना होगा।

सप्ताह के अंत में अपने लिए इनाम की योजना बनाएं। यदि आपने अपने अध्ययन के लक्ष्यों को पूरा कर लिया है और अपने कक्षा कार्य में अच्छा प्रदर्शन किया है तो आप एक पुरस्कार के पात्र हैं। यह आपको एक सप्ताह के अध्यवसायी अध्ययन के बाद आगे देखने के लिए कुछ देगा।

प्रेरणा सबसे अच्छे कॉलेज अध्ययन युक्तियों में से एक है जब आपको अपने आप को सही “अध्ययन ट्रैक” पर रखने के तरीके की आवश्यकता होती है। पार्टी करना और लगातार मिलना-जुलना अब मज़ेदार लग सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान बड़ी तस्वीर और भविष्य में आप क्या हासिल करने की उम्मीद पर केंद्रित रखना होगा। एक बार आपकी पढ़ाई और शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद आपके पास पार्टियों में भाग लेने के लिए बहुत समय होगा।

सेटिंग का सही प्रकार महत्वपूर्ण है

अपने अध्ययन के माहौल को ऐसा बनाएं जो आपके लिए काम करे, भले ही वह दूसरों को अजीब लगे। कुछ छात्र बेहतर ग्रेड बनाने में मदद करने के लिए कॉलेज अध्ययन युक्तियों के एक कड़े सेट का उपयोग करने का प्रयास करते हैं और यह महसूस करने में विफल होते हैं कि कुछ युक्तियों को संशोधित करना होगा।

कुछ लोगों के लिए एक शांत मूत रोशनी वाला कमरा अध्ययन का सही माहौल हो सकता है, लेकिन अन्य बेहतर करेंगे यदि उनके पास पृष्ठभूमि में संगीत चल रहा हो। अन्य छात्रों के लिए अध्ययन करना आसान होता है जब वे बाहर ताजी हवा और धूप का आनंद ले रहे होते हैं। कुछ लोगों को एक संयमी अध्ययन सेटिंग की आवश्यकता होती है यदि वे अपनी एकाग्रता को तेज करना चाहते हैं और अन्य छात्र अधिक आसानी से सीखेंगे जब वे नरम तकिए पर मुड़े हुए होंगे या एक आरामदायक, बड़े आकार की कुर्सी पर बैठे होंगे। निर्धारित करें कि आपके लिए किस प्रकार का वातावरण सबसे अच्छा काम करता है और इन तत्वों को अपने दैनिक अध्ययन में शामिल करें।

अधिक शीर्ष कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ

यदि आप केवल एक परीक्षण के लिए तथ्यों को याद करते हैं तो आप अपने कॉलेज के अनुभव का पूरा लाभ खुद को नहीं दे रहे हैं। आपको प्रस्तुत सामग्री को समझने की जरूरत है, न कि केवल उसे याद करने की।

अपने नोट्स व्यवस्थित रखें ताकि उनकी समीक्षा करना आसान हो।

हाइलाइटर्स या अलग-अलग रंग के स्याही वाले पेन का उपयोग करें ताकि आप अपने द्वारा लिखी गई महत्वपूर्ण जानकारी को जल्दी से ढूंढ सकें।

जैसे ही आपको लगे कि आप पिछड़ रहे हैं, प्रोफेसर और टीचिंग असिस्टेंट से मदद मांगें। वास्तव में सप्ताह में कम से कम एक या दो बार उनके साथ आधार को छूने का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। वे मदद करने के लिए हैं लेकिन आपको उनकी तलाश करनी होगी, क्योंकि वे यह देखने के लिए आपके शिकार पर नहीं जा रहे हैं कि आपको मदद की जरूरत है या नहीं।

कक्षा व्याख्यान टेप करने के लिए एक रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग करें और फिर दिन में एक या दो बार टेप सुनें।

केवल अपनी स्मृति पर भरोसा न करें जब आप एक व्याख्यान सुन रहे हों, एक टेप और नोट्स यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास प्रस्तुत की गई जानकारी का रिकॉर्ड है।

साथी छात्रों के साथ कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ साझा करें और उनसे नई युक्तियां और विचार सीखें। सप्ताह में एक बार “स्टडी पार्टी” करें और विचारों और सूचनाओं पर चर्चा करें।

संगठन प्रमुख कॉलेज अध्ययन युक्तियों में से एक है जो आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बनना चाहिए। स्थानीय किताबों की दुकान पर कुछ योजनाकारों और अन्य आयोजन सहायक उपकरणों की जाँच करें और पता करें कि कौन से आपके अध्ययन कार्य को शीर्ष पर रखने में आपकी मदद करेंगे।

भोजन कई लोगों को अध्ययन करने में मदद करता है इसलिए जब आप घर बसाने की तैयारी कर रहे हों और “किताबें तोड़ें” तो कुछ स्वस्थ स्नैक्स पास में रखें।

कई शिक्षकों और छात्रों के अनुसार कॉलेज अध्ययन युक्तियों की सूची अक्सर अध्ययन के समय के बारे में जानकारी शामिल करने में विफल रहती है। आपको हर दिन अपने पाठों का अध्ययन करना चाहिए, भले ही आपके पास कोई असाइनमेंट पोस्ट नहीं किया गया हो। इससे आपको उस सामग्री को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी जो आपने पहले ही सीखी है। अपनी अध्ययन अवधि को छोटे खंडों में विभाजित करना सहायक होता है, और आपको एक घंटे के गहन कार्य के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक लेने की व्यवस्था करनी चाहिए। औसतन आपको दिन में कम से कम 2 घंटे अपनी पढ़ाई में लगाना चाहिए। ये कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ उनमें से हैं जो पूरे देश में छात्रों को सफल होने में मदद करने के लिए सिद्ध हुई हैं। आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना होगा कि कौन सी आपकी अपनी आवश्यकताओं और व्यक्तिगत अध्ययन शैली के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

कई शिक्षकों और छात्रों के अनुसार कॉलेज अध्ययन युक्तियों की सूची अक्सर अध्ययन के समय के बारे में जानकारी शामिल करने में विफल रहती है। आपको हर दिन अपने पाठों का अध्ययन करना चाहिए, भले ही आपके पास कोई असाइनमेंट पोस्ट नहीं किया गया हो। इससे आपको उस सामग्री को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी जो आपने पहले ही सीखी है। अपनी अध्ययन अवधि को छोटे खंडों में विभाजित करना सहायक होता है, और आपको एक घंटे के गहन कार्य के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक लेने की व्यवस्था करनी चाहिए। औसतन आपको दिन में कम से कम 2 घंटे अपनी पढ़ाई में लगाना चाहिए। ये कॉलेज अध्ययन युक्तियाँ उनमें से हैं जो पूरे देश में छात्रों को सफल होने में मदद करने के लिए सिद्ध हुई हैं। आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना होगा कि कौन सी आपकी अपनी आवश्यकताओं और व्यक्तिगत अध्ययन शैली के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

Follow us at Facebook 

Follow us at QUORA

Follow us at Instagram

Pin us at Pinterest

Follow us at Twitter

error: Content is protected !!